इजरायल के खिलाफ 40 देशों ने खोला नया मोर्चा, नावों पर सवार 4500 लोग इजरायली नाकाबंदी तोड़ने और इजरायल के समुद्री व्यापार को बाधित करने की करेंगे कोशिश

  • Share on :

नई दिल्ली। इजरायल-हमास युद्ध के बीच करीब एक हजार नाव बुधवार को तुर्की से गाजा की ओर रवाना होंगे। इन नावों पर 40 देशों के करीब 4500 लोग सवार हैं, जो इजरायली नाकाबंदी तोड़ने और इजरायल के समुद्री व्यापार को बाधित करने की कोशिश करेंगे। एक दशक पहले भी इसी तरह की एक कोशिश हुई थी, जिसे इजरायल ने नाकाम कर दिया था। नई कोशिश उसी की पुनरावृति है। इस मुहिम को 'फ्रीडम फ्लोटिला' नाम दिया गया है।
तुर्की समाचार वेबसाइट हेबर7 को दिए एक इंटरव्यू में इसके आयोजकों में से एक, वोल्कन ओकू ने संकेत दिया कि करीब 1000 नौकाओं में 40 देशों के 4,500 लोग होंगे, जिनमें 'इजरायल विरोधी यहूदी' भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि 1,000 नौकाओं में 313 नावें रूसी कार्यकर्ताओं से भरी होंगी और 104 स्पेनिश कार्यकर्ताओं से भरी होंगी। उन्होंने बताया कि केवल 12 तुर्की जहाज़ फ़्लोटिला में शामिल होंगे।
हालाँकि, ओकू ने बाद के एक ट्वीट में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि तुर्की के नौकाओं की संख्या और अधिक होगी और वह कम से कम 1,000 तक हो सकती हैं। उन्होंने स्पष्ट किया कि यह पहल तुर्की सरकार से जुड़ी नहीं है।  ओकू ने संकेत दिया कि फ्लोटिला गुरुवार को तुर्की तटों को छोड़ देगा और यह समुद्री काफिला इजरायली बंदरगाह अशदोद की ओर बढ़ने से पहले साइप्रस में पहला पड़ाव बनाएगा। बकौल ओकू फ़्लोटिला में कुछ प्रतिभागी कथित तौर पर अपने जीवनसाथी और बच्चों को भी ले जाएंगे।
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper