चीन में बच्चों में रहस्यमयी बीमारी फैलने के बाद अमेरिका के पांच सांसदों ने की चीन यात्रा पर प्रतिबंध लगाने की मांग

  • Share on :

वॉशिंगटन। चीन में बच्चों में एक अज्ञात सांस संबंधी बीमारी और न्यूमोनिया फैल रहा है। इसे लेकर पूरी दुनिया में चिंता के स्वर उठने लगे हैं। अब अमेरिका के पांच सांसदों ने तो चीन पर यात्रा प्रतिबंध लगाने की मांग कर दी है। दरअसल रिपबल्किन सांसद मार्को रुबियो के नेतृत्व में पांच सांसदों ने राष्ट्रपति जो बाइडन को चिट्ठी लिखी है। 
इस चिट्ठी में सांसदों ने मांग की है कि 'जब तक हम इस नई बीमारी के खतरों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं जुटा लेते तब तक हमें अमेरिका और चीन के बीच यात्रा पर तुरंत प्रतिबंध लगा देना चाहिए।' बता दें कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी चीन से अपील की है कि वह चीन के बच्चों में फैल रही इस नई रहस्यमयी बीमारी के बारे में और ज्यादा जानकारी साझा करे। हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ये भी कहा कि चीन की नई रहस्यमयी बीमारी उतने ज्यादा नहीं हैं, जितने कोरोना महामारी की शुरुआत में देखने को मिले थे। साथ ही अब कोई नया या असामान्य वायरस बैक्टीरिया भी संक्रमितों में नहीं पाया गया है। 
वहीं ताइवान की सरकार ने गुरुवार को बुजुर्गों और बच्चों को, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हैं, उन्हें चीन की यात्रा से बचने की सलाह जारी की है। ताइवान की सरकार ने कहा है कि अगर यात्रा करना जरूरी है तो पहले फ्लू और कोरोना वैक्सीन लगवाकर ही चीन की यात्रा करें। बता दें कि हाल ही में मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि चीन जो कि अभी भी कोरोना महामारी से उबर रहा है, वहां एक और रहस्यमयी बीमारी से बड़ी संख्या में बच्चे बीमार हो रहे हैं। चीन के बीजिंग और लिओनिंग प्रांत में बड़ी संख्या में बच्चे इस रहस्यमयी न्युमोनिया से प्रभावित हुए। इसके चलते चीन में कई जगहों पर स्कूल बंद कर दिए गए थे। इस बीमारी में बच्चे बुखार और फेफड़ों में संक्रमण की समस्या हो रही है। हालांकि बीमारी में बच्चों को खांसी के कोई लक्षण नहीं हैं। 
साभार अमर उजाला

 

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper