अंडर 19 विश्व कप में अर्शिन कुलकर्णी ने बनाए 174 रन और चटकाए 4 विकेट

  • Share on :

नई दिल्ली। भारत ने मंगलवार को अंडर 19 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल राउंड में साउथ अफ्रीका को मात देकर फाइनल में जगह बनाई। युवा कप्तान उदय सहारन की अगुवाई में भारतीय अंडर 19 टीम ने साउथ अफ्रीका को 2 विकेट से मात दी। इस टूर्नामेंट का दूसरा सेमीफाइनल मैच आठ फरवरी को पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया की अंडर 19 टीमों के बीच खेला जाएगा। वहीं, 11 फरवरी को दूसरा सेमीफाइनल मैच जीतने वाली टीम भारत के खिलाफ फाइनल मुकाबला खेलेगी।
इस टूर्नामेंट में भारत के युवा खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन किया है। इनमें एक नाम अर्शिन कुलकर्णी का भी है जिन्होंने पांच पारियों में 174 रन बनाए और चार विकेट हासिल किए। इस खिलाड़ी ने अपनी घातक गेंदबाजी से विरोधी टीम के बल्लेबाजों को खासा परेशान किया। सेमीफाइनल मुकाबले में भले ही वह साउथ अफ्रीका के खिलाफ कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए लेकिन इस टूर्नामेंट में उन्होंने अपने धुआंधार प्रदर्शन से खूब सुर्खियां बटोरी हैं।
अमेरिका के खिलाफ अर्शिन ने जड़ा शतक
अमेरिका के खिलाफ खेले गए ग्रुप ए के मुकाबले में कुलकर्णी ने विस्फोटक प्रदर्शन किया। इस मैच में उनका बल्ला आग उगलता दिखा। युवा खिलाड़ी ने अमेरिका के गेंदबाजों को निशाना बनाते हुए शानदार शतकीय पारी खेलकर भारत का स्कोर 326 तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। उनके अलावा मुशीर खान ने इस मैच में 73 रनों की पारी खेली। कुलकर्णी ने आठ चौके और तीन छक्के की मदद से 108 रन बनाए। भारत ने ये मैच 201 रनों के अंतर से जीता था। इस मैच में 18 वर्षीय ऑलराउंडर को प्लेयर ऑफ द मैच के अवॉर्ड से नवाजा गया था।
15 फरवरी 2005 को महाराष्ट्र के सोलापुर में जन्म लेने वाले अर्शिन अपनी दादी के साथ ही रहते हैं। छह वर्ष की आयु में उन्होंने क्रिकेट की शुरुआत की। उनकी दादी ने उनका दाखिला सलामी खान क्रिकेट एकेडमी में कराया। अर्शिन के माता-पिता पेशे से बाल रोग विशेषज्ञ हैं जो सोलापुर में एक अस्पताल चलाते हैं। शुरुआत में वह लेगस्पिन गेंदबाजी करते थे बाद में उनके कोच की सलाह पर उन्होंने सीम बॉलिंग की प्रैक्टिस शुरु की। क्लब के एक गेम में उन्होंने सीम कराते हुए हैट्रिक भी ली जो बाद में उनकी विशेष प्रतिभा बनकर उभरी।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper