जैसे-जैसे सर्दी बढ़ रही दिल्ली फिर गैस चैंबर बनने लगी

  • Share on :

नई दिल्ली। जैसे-जैसे सर्दी बढ़ रही है दिल्ली-एनसीआर एक बार फिर 'गैस चैंबर' बनने लगा है। रविवार को राजधानी और इसके आसपास के इलाके को स्मॉक ने अपने आगोश में ले लिया और एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) इस मौसम में पहली बार 300 के पार चला गया। एक दिन पहले के 248 के स्तर से बढ़कर यह 313 तक पहुंच गया। सोमवार को भी दिल्ली में आनंद विहार के पास एक्यूआई 309 दर्ज किया गया, जोकि 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है। इससे पहले 17 मई को एक्यूआई 336 था। 
मॉनसून में अच्छी बारिश की वजह से कई महीनों तक हवा की गुणवत्ता अच्छी रही। लेकिन ठंड बढ़ने के साथ धुएं और धुंध ने दिल्ली-एनसीआर को 'काला' कर दिया है। 25 अक्टूबर तक हवा की गुणवत्ता में सुधार की संभावना नहीं है। दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने सोमवार को संबंधित विभागों के साथ बैठक की। मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ एंस साइंसेज के तहत काम करने वाले डिसिजन सपोर्ट सिस्टम (डीएसएस) के मुताबिक वाहनों से निकलने वाले प्रदूषण और पराली जलना, दिल्ली में प्रदूषण के दो सबसे बड़े कारक हैं। 
रीजनल वेदर फोरकास्टिंग सेंटर के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, '2.30 से सुबह 8 बजे तक हवा शांत रही जिसकी वजह से प्रदूषक तत्व एकत्रित हो गए। पिछले कुछ दिनों से सुबह 8:30 बजे विजिबिलिटी 1,100-1200 मीटर थी।' रविवार को 2:30 बजे विजिबिलिटी 1,500 मीटर तक ही रह गई।' रविवार को दिल्ली के सभी इलाकों में एक्यूआई 300 से अधिक रहा। वजीरपुर इलाके में एक्यूआई 436 था। फरीदाबाद में एक्यूआई 346, गरुग्राम में 268 और नोएडा में 312 दर्ज किया गया।  
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper