श्रीलंका ने पाकिस्तान को दो विकेट से हराया, एशिया कप के फाइनल में पहुंचा

  • Share on :

कोलंबो। एशिया कप 2023 में भारत का सामना श्रीलंका से होगा। सुपर चार राउंड में श्रीलंका ने अपने आखिरी मुकाबले में पाकिस्तान को दो विकेट से हरा दिया और चार अंक के साथ फाइनल में जगह बना ली। श्रीलंकाई टीम रिकॉर्ड 12वीं बार एशिया कप के फाइनल में पहुंची है। 10वीं बार फाइनल में जगह बनाने वाली भारतीय टीम इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं। एशिया कप जीतने के मामले में भी श्रीलंकाई टीम भारत के बाद दूसरे स्थान पर हैं। भारत ने सात बार एशिया कप जीता है, जबकि श्रीलंका ने छह बार यह टूर्नामेंट अपने नाम किया है। 
बारिश से बाधित इस मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 42 ओवर में सात विकेट खोकर 252 रन बनाए थे। डकवर्थ लुईस नियम के तहत श्रीलंका के सामने 252 रन का ही लक्ष्य था। ऐसे में श्रीलंकाई टीम ने आठ विकेट खोकर आखिरी गेंद में लक्ष्य हासिल कर लिया। पाकिस्तान के लिए सबसे ज्यादा नाबाद 86 रन मोहम्मद रिजवान ने बनाए। वहीं, इफ्तिखार अहमद ने 47 रन का योगदान दिया और रिजवान के साथ शतकीय साझेदारी कर अपनी टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। अब्दुल्लाह शफीक ने भी 52 रन का योगदान दिया। श्रीलंका के लिए मथीशा पाथिराना ने तीन, प्रमोद मदुशन ने दो विकेट लिए। तीक्ष्णा और वेलालगे को एक-एक विकेट मिला।
श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा 91 रन कुसल मेंडिस ने बनाए। असालंका ने नाबाद 49 रन बनाकर टीम को जीत दिलाई। समरविक्रमा ने भी 48 रन का योगदान दिया। पाकिस्तान के लिए इफ्तिखार अहमद ने तीन विकेट और शाहीन अफरीदी ने दो विकेट लिए। शादाब खान को एक विकेट मिला।
अब एशिया कप का फाइनल भारत और श्रीलंका के बीच 17 सितंबर को इसी मैदान पर खेला जाएगा। इससे पहले टीम इंडिया 15 सितंबर को बांग्लादेश के साथ खेलेगी। हालांकि, इस मैच का टूर्नामेंट पर कोई असर नहीं होगा। क्योंकि, बांग्लादेश की टीम सुपर चार में अपने शुरुआती दो मैच हारकर फाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है और भारतीय टीम शुरुआती दो मैच जीतकर पहले ही फाइनल में पहुंच गई है। 

Credit- अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper