ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे टी20 में भारत को पांच विकेट से हराया,  ग्लेन मैक्सवेल ने की रोहित शर्मा के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी

  • Share on :

गुवाहाटी। ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे टी20 में भारत को पांच विकेट से हरा दिया है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में तीन विकेट गंवाकर 222 रन बनाए थे। ऋतुराज गायकवाड़ ने 57 गेंद में 123 रन की पारी खेली थी। जवाब में ऑस्ट्रेलिया को आखिरी पांच ओवर में 78 रन की जरूरत थी, लेकिन टीम ने 80 रन बनाकर मैच जीत लिया। 15 ओवर के बाद जहां भारत ने तीन विकेट गंवाकर 143 रन बनाए थे, वहीं ऑस्ट्रेलिया ने पांच विकेट गंवाकर 145 रन बनाए थे। मैथ्यू वेड और ग्लेन मैक्सवेल क्रीज पर थे। इन दोनों ने शानदार साझेदारी कर अपनी टीम को जीत दिलाई। 

ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है, जो अभी तक भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा के नाम दर्ज था। ग्लेन मैक्सवेल टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वालों की लिस्ट में रोहित शर्मा के साथ पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। ग्लेन मैक्सवेल ने भारत के खिलाफ मंगलवार 28 नवंबर को खेले गए टी20 इंटरनेशनल मैच में तूफानी शतक ठोका। 
ग्लेन मैक्सवेल से पहले रोहित शर्मा एकलौते ऐसे बल्लेबाज थे, जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में चार शतक जड़ने का कारनामा किया था। अब ग्लेन मैक्सवेल ने भी ये कमाल कर दिखाया है। यही दो बल्लेबाज हैं, जिन्होंने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में इस उपलब्धि को अपने नाम किया। इसके अलावा ग्लेन मैक्सवेल ने ऑस्ट्रेलिया के लिए टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज शतक जड़ने की बराबरी भी कर ली। 
दाएं हाथ के बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल ने महज 47 गेंदों में शतक पूरा किया। इतनी ही गेंदों में एरोन फिंच और जोश इंग्लिस ने ऑस्ट्रेलिया के लिए इंटरनेशनल क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में शतक जड़ा था। इंग्लिस के बल्ले से तो इसी सीरीज के पहले मैच में 47 गेंदों में शतक निकला था। हालांकि, वह पारी किसी काम नहीं आई थी, क्योंकि भारत ने उस मैच में जीत दर्ज की थी। फिंच ने इंग्लैंड के खिलाफ 2013 में ये कमाल किया था। 
T20I में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज 
4 - रोहित शर्मा
4 - ग्लेन मैक्सवेल
3- बाबर आजम
3 - सबावून डेविसी
3 - कॉलिन मुनरो
3- सूर्यकुमार यादव
मैक्सवेल दुनिया  के इकलौते बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने सक्सेजफुल रन चेज में तीसरा शतक जड़ा है। अभी तक पाकिस्तान टीम के बल्लेबाज बाबर आजम दो शतकों के साथ शीर्ष पर थे, लेकिन मैक्सवेल ने उनको पीछे छोड़ दिया। मैक्सवेल ने तीसरी बार रन चेज करते हुए टीम को शतक जड़कर जीत दिलाई है। बाबर आजम पाकिस्तान के लिए दो बार ऐसा कर चुके हैं। 
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper