आयुष्मान भारत योजना में बीमारियों के लिहाज से हो सकता है विस्तार

  • Share on :

नई दिल्ली। AB-PMJAY यानी आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को लेकर सरकार एक और बड़ा ऐलान कर सकती है। खबर है कि बीमारियों के लिहाज से योजना में विस्तार किया जा सकता है, जिसके तहत अल्जाइमर और डिमेंशिया समेत कई बीमारियों को शामिल किया जा सकता है। हालांकि, इसे लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है। हाल ही में केंद्र सरकार ने 70 साल और उससे अधिक उम्र के सभी बुजुर्गों को योजना में शामिल किए जाने का ऐलान किया था।
टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, सरकारी सूत्रों ने बताया है कि नेशनल हेल्थ अथॉरिटी आयुष्मान भारत योजना में और भी पैकेज शामिल करने की तैयारी कर रही है। इनमें खासतौर से ऐसी बीमारियां शामिल हैं, जिनका शिकार उम्र के चलते बुजुर्ग हो जाते हैं। कहा जा रहा है कि योजना में विस्तार के बाद लाभार्थियों की संख्या में भारी इजाफा होने के आसार हैं। फिलहाल, योजना में 25 हेल्थ पैकेज शामिल हैं।
सूत्रों ने अखबार को बताया, 'मेडिकल एक्सपर्ट्स की अगुवाई वाली एक कमेटी AB-PMJAY की नियमित रूप से समीक्षा करती है। हालांकि, यह मामला खास है, क्योंकि इसमें एक सब ग्रुप पर खास फोकस किया जा रहा है। कमेटी बुजुर्गों को प्रभावित करने वाली स्वास्थ्य परेशानियों को लेकर काम करेगी। इनमें खासतौर से वे बीमारियां शामिल हैं, जिनमें अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत पड़ती है। वो पैकेज तैयार करने की कोशिश करेंगे, ताकि सही समय पर इलाज मिल सके।'
रिपोर्ट के अनुसार, स्ट्रोक, हार्ट फेलियर, कैंसर, अल्जाइमर और डिमेंशिया उन स्वास्थ्य समस्याओं में शामिल हैं, जिनका सामना कई बुजुर्ग करते हैं। अखबार से बातचीत में स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि संभावनाएं हैं कि बुजुर्गों के लिए तैयार किए जा रहे पैकेज में इन बीमारियों और जटिलताओं के इलाज को शामिल किया जा सकता है।
साल 2018 में शुरू हुई आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत 70 साल और इससे ज्यादा उम्र के किसी भी आयवर्ग वाले सभी बुजुर्गों को 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलता है।
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper