ताजा रुझानों में इंडिया गठबंधन की लंबी छलांग

  • Share on :

नई दिल्ली। सात चरणों में हुए लोकसभा चुनावों में मतों की गिनती जारी गई है। ताजा रुझानों के मुताबिक केंद्र की सत्ताधारी भाजपा की अगुवाई वाला गठबंधन एनडीए INDIA अलायंस से बहुत आगे चल रहा है। हालांकि, कांग्रेस की अगुवाई वाले इंडिया अलायंस ने तेजी से कवर किया है और अपना प्रदर्शन बेहतर किया है।मतगणना के शुरुआती रुझानों में सुबह 10.15 बजे तक NDA 304 सीटों पर आगे चल रहा है तो इंडिया गठबंधन 217 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। अन्य 22 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।
ताजा रुझानों के मुताबिक एनडीए में भाजपा 248, टीडीपी 14, जेडीयू 15 शिवसेना 5 पर आगे चल रही है, जबकि इंडिया गठबंधन में कांग्रेस 94, डीएमके 20, समाजवादी पार्टी 33, तृणमूल कांग्रेस-27  सीपीआईएम-9 पर आगे चल रही है।
चुनाव आचार नियमावली के अनुसार मतगणना में पहले डाक मतपत्र (पोस्टल बैलट) की गिनती की जाएगी और आधे घंटे बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में दर्ज मतों की गिनती शुरू होगी।
बता दें कि भारी सुरक्षा के बीच मतों की गिनती हो रही है। देशभर के सभी मतगणना केंद्रों पर त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। मतगणना केंद्र परिसर के बाहर स्थानीय पुलिस मौजूद है। मतगणना स्थल पर एसआरपीएफ और मतगणना केंद्र के साथ-साथ स्ट्रांग रूम के दरवाजे के बाहर सीएपीएफ की कड़ी तैनाती है।
ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों और अधिकृत राजनीतिक प्रतिनिधियों के अलावा किसी भी व्यक्ति को परिसर में प्रवेश की अनुमति नहीं दी गयी। राज्य के सभी मतगणना केंद्र कंप्यूटर, इंटरनेट, टेलीफोन (लैंडलाइन) और फैक्स जैसी आधुनिक संचार सुविधाओं से सुसज्जित हैं।
लोकसभा की 543 सीट हैं लेकिन गुजरात के सूरत में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुकेश दलाल के निर्विरोध निर्वाचित होने के कारण 542 सीट के लिए ही वोटों की गिनती की जा रही है। लोकसभा चुनाव के साथ-साथ आंध्र प्रदेश और ओडिशा में विधानसभा चुनाव के लिए भी मतगणना शुरू हो गई। अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम विधानसभाओं के लिए भी चुनाव लोकसभा चुनाव के साथ ही हुए थे और इनके परिणाम दो जून को घोषित किए जा चुके हैं।
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper