चुनाव से पहले पीएम मोदी का मध्यप्रदेश को बड़ा तोहफा,  पेट्रोकेमिकल कॉम्पलेक्स से एक लाख से ज्यादा रोजगार

  • Share on :

भोपाल। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रदेश को एक बड़ा तोहफा देने जा रहे हैं। पीएम गुरुवार को मध्य प्रदेश के साथ ही छत्तीसगढ़ को भी सौगात देंगे। पीएम मोदी एमपी के बीना में भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल ) रिफाइनरी की आधारशिला रखेंगे। प्रोजेक्ट में प्रदेशभर में 10 नए इंडस्ट्रियल प्रॉजेक्ट शामिल हैं। 49 हजार करोड़ के निवेश से बनने जा रहे पेट्रोकेमिकल कॉम्पलेक्स से एक लाख से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे।
बीपीसीएल ने कहा है कि इस प्रॉजेक्ट से क्षेत्र में स्किल डिवेलपमेंट को बढ़ावा मिलेगा। कंस्ट्रक्शन फेज के दौरान ही करीब 15 हजार लोगों को रोजगार मिल जाएगा। इसके तैयार हो जाने के बाद प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के एक लाख से ज्यादा अवसर पैदा होंगे। परियोजना लगभग 1200 केटीपीए (किलो-टन प्रति वर्ष) एथिलीन और प्रोपलीन का उत्पादन करेगी, जो कपड़ा, पैकेजिंग, फार्मा जैसे विभन्नि क्षेत्रों के लिए एक महत्वपूर्ण घटक है। इससे देश की आयात पर निर्भरता कम होगी।
इस समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नर्मदापुरम जिले में 10 अन्य परियोजनाओं, इंदौर जिले में दो आईटी पार्क, रतलाम जिले में एक औद्योगिक पार्क और राज्य भर में छह नए औद्योगिक क्षेत्रों की भी आधारशिला रखेंगे। ये नए औद्योगिक क्षेत्र शाजापुर, गुना, मऊगंज, आगरमालवा, नर्मदापुरम और मक्सी में स्थापित किए जाएंगे।प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि बताया कि पीएम मोदी बीना में लगभग दो लाख करोड़ रुपए के निवेश की सौगात दे रहे हैं। इससे क्षेत्र का विकास बढ़ेगा और लाखों लोगों के लिए प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से रोजगार के अवसर सृजित होंगे। 
मध्य प्रदेश के बाद पीएम मोदी छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जाएंगे जहां वह 6,350 करोड़ रुपए के रेलवे प्रॉजेक्ट्स की शुरुआत करेंगे। 9 जिलों में स्वास्थ्य केंद्रों की आधारशिला रखेंगे। इसके अलावा एक लाख 'सिकल सेल काउंसलिंग कार्ड्स' का वितरण भी करेंगे। 
credit - लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper