बारिश और बर्फबारी की वजह से बढ़ेगी ठंड, इन राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा असर

  • Share on :

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में सोमवार को हल्की बारिश हुई। हालांकि इस बारिश से प्रदूषण से राहत नहीं मिली। पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हरियाणा में भी छिटपुट वर्षा हुई। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे में फिर से दिल्ली आसपास के इलाकों में बारिश हो सकती है। बदली और बारिश की वजह से ठंड में इजाफा जरूर हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि हरियाणा, पंजाब और दिल्ली में 30 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। 
स्काइमेट वेदर के मुताबिक पाकिस्तान और पश्चिमी राजस्थान में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अलावा मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र है। गुजरात के कुछ हिस्सों चक्रवाती परिसंचरण है। इसी की वजह से गुजरात में दो दिन भारी बारिश हुई। गुजरात में बारिश और बिजली गिरने से कम से कम 24 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा 71 मवेशी भी मारे गए हैं। 
अगले 24 घंटे में तटीय तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश, अंडान निकोबार और मध्य प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा पश्चिमी हिमालय में बर्फबारी भी हो सकती है। बर्फबारी की वजह से उत्तर भारत में ठंड बढ़ेगी। वहीं उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, केरल, लक्षद्वीप और आंध्र प्रदेश में भी हल्की बारिश के आसार हैं। अंडमान निकोबार में 28 और 29 नवंबर को तेज हवाओं के साथ भारी बारिश भी हो सकती है। 
मौसम विभाग का कहना है कि हिमाचल, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में भी गरज-चमक के साथ बौछार पड़ सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 5 दिनों में उत्तर भारत का न्यूनतम तापमान 5 डिग्री तक गिर सकता है। वहीं राजधानी दिल्ली में एक-दो दिन नहीं बल्कि पांच दिन मौसम खराब रह सकता है। इस दौरान छिटपुट वर्षा के आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली पर पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव हना हुआ है। इसके अलावा दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा में कोहरा भी बढ़ सकता है।  
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper