कांग्रेस ने लोकसभा-विधानसभा चुनाव में खर्च कर दिए 585 करोड़ रुपये

  • Share on :

पैसे की कमी का दावा करने वाली कांग्रेस ने लोकसभा और विधानसभा चुनाव में जमकर खर्च किया है। चुनाव आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक लोकसभा और उसके साथ होने वाले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 585 करोड़ रुपये खर्च किए। बता दें कि इस बार लोकसभा चुनाव के साथ आंध्र प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम में विधानसभा के चुनाव करवाए गए थे। कांग्रेस ने मीडिया कैंपेन और प्रचार में 410 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया के जरिए प्रचार में कांग्रेस ने 46 करोड़ रुपये लगाए।
कांग्रेस ने पहले ही दावा किया था कि वह कैश की कमी से जूझ रही है। लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने कहा था कि बीजेपी सरकार ने उसका खाते सीज करवा दिए हैं। ओडिशा में ये हालात थे कि कांग्रेस की प्रत्याशी ने टिकट ही वापस कर दिया था। उनका कहना था कि पार्टी प्रत्याशियों की आर्थिक मदद नहीं कर रही है। फंड की कमी की वजह से वह टिकट वापस कर रही हैं। पुरी से कांग्रेस उम्मीदवार सुचारिता मोहंती ने अपना टिकट वापस किया था। उन्होंने कहा था कि पार्टी की तरफ से साफ बता दिया गया है कि सभी उम्मीदवारों को अपना खर्च खुद से ही करना है।
पार्टी ने बताया कि लोकसभा और विधानसभा चुनाव के दौरान उसने स्टार प्रचारकों की हवाई यात्राओं पर करीब 105 करोड़ रुपये खर्च किए। बता दें कि चुनाव में राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, कांग्रेस चीफ मल्लिकार्जुन खरगे समेत कई दिग्गज नेता प्रचार कर रहे थे। कांग्रेस ने राहुल गांधी समेत कई नेताओं को चुनाव लड़ने के लिए भुगतान भी किया था। कांग्रेस पार्टी ने उम्मीदवारों को 11.20 करोड़ रुपये का भुगतान किया था।
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper