जोकोविच ने 37वीं बार बनाई ग्रैंडस्लैम फाइनल में जगह

  • Share on :

लंदन। पूर्व नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच का वर्ष के तीसरे ग्रैंडस्लैम विंबलडन में शानदार अभियान जारी है और उन्होंने सेमीफाइनल में लोरेंजो मुसेट्टी को हराकर पुरुष सिंगल्स वर्ग के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। जोकोविच का अपने रिकॉर्ड 25वें ग्रैंडस्लैम खिताब के लिए गत चैंपियन स्पेन के कार्लोस अल्काराज से सामना होगा जिन्होंने एक अन्य सेमीफाइनल में डेनिल मेदवेदेव को हराकर लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बनाई है। 
37 वर्षीय जोकोविच अगर अल्काराज की चुनौती से पार पाने में सफल रहे तो वह टूर्नामेंट के सबसे उम्रदराज चैंपियन बन जाएंगे। जोकोविच विंबलडन में घुटने की सर्जरी से उबरकर आए थे, लेकिन उन्होंने अब तक शानदार प्रदर्शन किया है और अपने प्रतिद्वंद्वी को मात देने में सफल रहे हैं। जोकोविच के सामने अब अल्काराज होंगे जिन्होंने पिछले साल विंबलडन के फाइनल में पांच सेटों तक चले मुकाबले में हराया था। जोकोविच और अल्काराज के बीच आंकड़ों में फिलहाल सर्बियाई खिलाड़ी का पलड़ा भारी है, लेकिन स्पेन का यह युवा खिलाड़ी दो मौकों पर जोकोविच को चौंका चुका है। 
जोकोविच अब स्विट्जरलैंड के दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर की बराबरी करने के करीब पहुंच गए हैं। ओपन ऐरा में फिलहाल फेडरर एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने आठ बार विंबलडन का खिताब जीता है। जोकोविच सात बार इस टूर्नामेंट के चैंपियन बन चुके हैं, जबकि पीट संप्रास के नाम भी इतने ही विंबलडन खिताब हैं। 
जोकोविच के नाम सबसे ज्यादा बार ग्रैंडस्लैम फाइनल खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। जोकोविच 37वीं बार किसी ग्रैंडस्लैम के खिताबी मुकाबले में पहुंचे हैं। उनके बाद सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम खेलने के मामले में रोजर फेडरर हैं जिन्होंने अपने करियर में 31 बार ग्रैंडस्लैम फाइनल में जगह बनाई, जबकि स्पेन के राफेल नडाल 30 बार ग्रैंडस्लैम का खिताबी मुकाबला खेल चुके हैं। 
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper