फरीदाबाद में एक घंटे में 2 बार आया भूकंप

  • Share on :

नई दिल्ली। दिल्ली के पास फरीदाबाद में गुरुवार सुबह दबे पांव भूकंप ने दो बार दस्तक दी। एक घंटे में दो बार भूकंप से लोग सहम गए। दोनों ही बार समान तीव्रता का भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर तीव्रता 2.4 मापी गई। कहीं जानमाल के हानि की सूचना नहीं है। भूकंप की तीव्रता बेहद कम होने की वजह से क्षति की आशंका नहीं है। लेकिन लगातार दो बार भूकंप आने की वजह से लोग डर गए।
नेशनल सेंटर फॉर सिसमोलोजी के मुताबिक दिल्ली से सटे फरीदाबाद में सुबह 10:54 पर भूकंप आया। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 2.4 मापी गई। जमीन से 5 किलोमीटर नीचे इसका केंद्र था। दूसरी बार 11:43 बजे भूकंप आया। केंद्र और तीव्रता भी समान थी। भूकंप को लोगों ने भले ही महसूस नहीं किया लेकिन एक घंटे में दो बार भूकंप की खबर ने डर जरूर पैदा कर दिया। हालांकि, एक बार भूकंप आने के बाद आफ्टर शॉक लगना सामान्य है।
अमूमन 3 से कम तीव्रता के भूकंप महसूस नहीं किए जाते हैं। 5 से अधिक तीव्रता के भूकंप में नुकसान की आशंका होती है। तीव्रता यदि 7 से अधिक हो तो बड़े पैमाने पर क्षति होती है।हाल के समय में दिल्ली-एनसीआर के में भूकंप के कई हल्के और मध्यम कंपन महसूस किए जा चुके हैं। यमुना किनारे बसा यह इलाका भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील माना जाता है। दिल्ली-एनसीआर की ऊंची इमारतों में रहने वाले लोग भूकंप से सहम जाते हैं। 
समय-समय पर भूकंप को लेकर जागरूकता फैलाई जाती है। सलाह दी जाती है कि भूकंप के दौरान घर से निकलकर खाली जगह पर चले जाएं। यदि ऐसा करना मुमकिन ना हो तो किसी टेबल या पलंग के नीचे छिपकर खुद को बचा सकते हैं। इसके अलावा घर के किसी कोने में खड़े होने से भी बचने की संभावना बढ़ जाती है। भूकंप के समय लिफ्ट का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी जाती है। घर बनवाते समय भूकंप रोधी तकनीक का इस्तेमाल करना चाहिए।
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper