पांच राज्यों में चुनाव तारीखों का एलान, मध्य प्रदेश में 17 नवंबर को चुनाव, 3 दिसंबर को होगी मतगणना

  • Share on :

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग ने आज यानी सोमवार दोपहर 12 बजे एक अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान पांच राज्यों में होने वाले चुनावों का एलान कर दिया गया। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम विधानसभा चुनावों की तारीखों के बारे में विस्तार से बताया। सभी राज्यों के चुनाव परिणाम तीन दिसंबर को आएंगे।

सभी 5 राज्यों के चुनाव नतीजे एक साथ ही 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। वहीं मध्य प्रदेश के पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को चुनाव होना है। राजस्थान में 23 नवंबर को चुनाव होगा। सबसे अंत में 30 नवंबर को तेलंगाना में चुनाव होना है। इलेक्शन के कैलेंडर की शुरुआत मिजोरम से होगी, जहां 7 नवंबर को मतदान होना है। इसी दिन छत्तीसगढ़ में चुनाव के पहले चरण की वोटिंग होगी।

कब कहां वोटिंग? 
मिजोरम- 7 नवंबर
छत्तीसगढ़- पहला चरण 7 नवंबर और दूसरा चरण 17 नवंबर को 
मध्यप्रदेश- 17 नवंबर 
राजस्थान- 23 नवंबर 
तेलंगाना- 30 नवंबर
नतीजे- तीन दिसंबर
कुल 16.14 करोड़ मतदाता इन चुनावों में अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि कुल 16.14 करोड़ मतदाता इन चुनावों में अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें 8.2 करोड़ पुरुष मतदाता, 7.8 करोड़ महिला मतदाता होंगे। इस बार 60.2 लाख नए मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। खास बात यह भी है कि 60.2 लाख नए मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। इनकी उम्र 18 से 19 साल के बीच है। 15.39 लाख वोटर ऐसे हैं, जो 18 साल पूरे करने जा रहे हैं और जिनकी एडवांस एप्लीकेशन प्राप्त हो चुकी हैं।
साभार अमर उजाला 

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper