युद्ध खत्म होने के बाद भी गाजा पट्टी पर इजरायल का कंट्रोल रहेगा - पीएम नेतन्याहू

  • Share on :

तेल अवीव। इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध को एक महीने का वक्त बीत चुका है। अब तक इजरायल के हमलों में 10 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जबकि हमास के अटैक में 1400 इजरायलियों की मौत हो गई थी। इस बीच इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने साफ कर दिया है कि युद्ध खत्म होने के बाद भी गाजा पट्टी पर इजरायल का कंट्रोल बना रहेगा। उनका कहना है कि जंग के बाद भी इजरायल का गाजा पर काबिज रहेगा और उसकी सेनाएं सुरक्षा व्यवस्था को संभालेगी। बता दें कि अमेरिका समेत कई यूरोपीय देशों ने भी इजरायल से अपील की है कि वह गाजा में नागरिकों पर हमले न करे और ना ही उस पर कब्जा करे। 
सोमवार को एक इंटरव्यू में नेतन्याहू ने कहा कि हमारे लिए यह जरूरी होगा कि गाजा की सुरक्षा व्यवस्था को संभाल लें। नेतन्याहू ने यह नहीं बताया कि जंग के बाद गाजा का प्रशासन कौन संभालेगा, लेकिन यह जरूर कहा कि हमास को खत्म होना होगा। लेकिन इतना साफ कर दिया कि अनिश्चितकाल के लिए इजरायल ही गाजा की सुरक्षा व्यवस्था को संभालेगा। उन्होंने कहा कि हमने देखा है कि जब सुरक्षा व्यवस्था इजरायल ने नहीं संभाली तो क्या हुआ। ऐसी स्थिति में हमास नियंत्रण से बाहर हो गया और फिर इजरायल पर इतना भीषण हमला हुआ, जो हमने पिछले महीने झेला।
मंगलवार रात को इजरायल के डिफेंस मिनिस्टर योआव गैलेंट ने भी संकेत दिए कि गाजा पट्टी में घुसकर अब युद्ध होगा। उन्होंने कहा कि हमारी सेना अब अंदर तक जाकर मार कर रही है। गैलेंट ने टीवी पर ऐलान किया, 'इजरायली डिफेंस फोर्सेज गाजा के अंदर हैं। वे उत्तर और दक्षिण दोनों तरफ से एंट्री कर रही हैं। जमीन, समुद्र और हवा तीनों तरफ से हमारी सेना तैनात है और ऐक्शन के लिए तैयार है।' उन्होंने कहा कि हमारी सेना का सिर्फ एक ही लक्ष्य है, गाजा में हमास की बर्बादी। उन्होंने कहा कि हम इनके टैंकर, बैंकर, कॉम्युनिकेशन रूम और सैनिकों को तबाह कर देंगे। हमने पूरे गाजा को बुरी तरह से घेर लिया है और कोई भी बचकर नहीं निकल पाएगा। 
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper