भीषण गर्मी ले रही जान... देशभर में हीट स्ट्रोक से 43 मौतें

  • Share on :

औरंगाबाद/रांची. देशभर में बढ़ती गर्मी और हीटवेव के बीच अब अलग-अलग राज्यों से लोगों की मौत होने की खबरें सामने आ रही हैं. अब तक देशभर में भीषण गर्मी के कारण 43 लोगों की मौत हो चुकी है. बिहार में 20 लोग गर्मी के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं, ओडिशा में भी 10 लोगों की जान गर्मी के कारण चली गई है.
बिहार के कई स्थानों पर गुरुवार को पारा 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया. राज्य के 3 जिलों में 20 लोगों की मौत हो गई है. औरंगाबाद स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, लू से 12 लोगों की मौत की हो गई है और 20 से ज्यादा लोग अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं. इसके अलावा, झारखंड के पलामू जिले में पिछले 24 घंटे के दौरान 5 लोगों की मौत हो गई. वहीं ओडिशा में भी कई लोगों ने जान गवां दी.
बिहार के अलग-अलग जिलों से मौत की खबर आ रही है. लू से औरंगाबाद में 12 लोगों की मौत, 20 से ज्यादा लोग अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती हैं. बक्सर में दो मतदान कर्मियों के मौत की हो गई है और आरा में अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है. बक्सर में 2 लोगों की मौत हुई है. झारखंड के पलामू में 5 लोगों की मौत हुई है. वहीं, ओडिशा के राउरकेला में 10 लोगों की जान चली गई है. उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में भी एक शख्स की हीटवेव के कारण मौत हुई है.
राउरकेला सरकारी अस्पताल (आरजीएच) के प्रभारी निदेशक (डीआईसी) डॉ. सुधारानी प्रधान ने कहा कि मौतें दोपहर 2 बजे से 6 घंटे के भीतर हुईं. अस्पताल पहुंचने तक आठ लोग मर चुके थे, जबकि बाकी की यहां इलाज के दौरान मौत हो गई. इन लोगों के शरीर का तापमान लगभग 103-104 डिग्री फारेनहाइट था, जो मौसम की स्थिति को देखते हुए बहुत अधिक है. कुछ और लोगों का अभी इलाज चल रहा है.
पिछले 24 घंटे के दौरान एक-एक करके पांच लोगों की मौत हो गई. मेदिनीनगर शहर थाना क्षेत्र के हमीदगंज के रहने वाले सुरेश राम का 35 वर्षीय पुत्र विकास कुमार की मौत कचहरी चौक के पास हो गई. विकास बुधवार को बकाया पैसे लेने पांकी गया था. शाम में लौटने के बाद कचहरी चौक के पास अचानक गिर पड़ा. इसी तरह उत्तर प्रदेश के कानपुर से आया एक यात्री डालटनगंज रेलवे स्टेशन पर अत्यधिक गर्मी के कारण बेहोश होकर गिर पड़ा, इलाज चलने के बाद उसकी मौत हो गई. यात्री की पहचान अनिल कुमार अवस्थी के रूप में हुई है. इसी तरह डालटनगंज रेलवे स्टेशन परिसर में एक अज्ञात महिला और पाटन के मुनेश्वर भुइयां की लू लगने से मौत हो गई.
साभार आज तक 

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper