आज भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल, जानें संभावित प्लेइंग 11

  • Share on :

मुंबई। आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 का पहला सेमीफाइनल मैच भारत और न्यूजीलैंड के बीच है। वनडे विश्व कप के इतिहास में ये दोनों टीमें लगातार दूसरी बार सेमीफाइनल में भिड़ रही हैं। 2019 वनडे विश्व कप का पहला सेमीफाइनल भी इन्हीं दोनों टीमों के बीच हुआ था और न्यूजीलैंड ने भारत को हराकर फाइनल में जगह बनाई थी। इस बार भारत की कोशिश चार साल पुरानी हार का बदला लेकर जीत हासिल करने और घरेलू जमीन पर फाइनल खेलने की होगी।
इस विश्व कप में भारतीय टीम शानदार लय में रही है। भारत ने लीग स्टेज में अपने सभी नौ मुकाबले जीते और अजेय रहते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। पूरे टूर्नामेंट में भारतीय टीम सिर्फ दो मुकाबलों में बदलाव के साथ उतरी है। पहले मैच में खेलने वाले अश्विन की जगह दूसरे मैच में शार्दुल को मौका मिला और चौथे मैच में हार्दिक के चोटिल होने के बाद शार्दुल की जगह मोहम्मद शमी और चोटिल हार्दिक की जगह सूर्यकुमार यादव को टीम में शामिल किया गया।
इसके बाद भारत लगातार पांच मुकाबलों में इसी टीम के साथ उतरा है और सभी मैच आसानी से अपने नाम किए। ऐसे में सेमीफाइनल मैच में भी टीम इंडिया को बदलाव की कोई संभावना नहीं है। रोहित और गिल की ओपनिंग जोड़ी कमाल कर रही है। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाले विराट इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। चौथे नंबर पर खेलते हुए श्रेयस अय्यर 400 से ज्यादा रन बना चुके हैं। पांचवें नंबर पर राहुल संकटमोचक की भूमिका बखूबी निभा रहे हैं। छठे नंबर पर सूर्यकुमार ने भी मौका मिलने पर अपना काम बखूबी किया है। वहीं, रवींद्र जडेजा भी सातवें नंबर पर शानदार अंदाज में मैच खत्म कर रहे हैं। 
रवींद्र जडेजा गेंद के साथ भी कमाल कर रहे हैं और कुलदीप के साथ मिलकर बीच के ओवरों में लगातार विकेट निकाले हैं। तेज गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी की तिकड़ी इतिहास रच रही है। ऐसे में भारत की टीम में कोई बदलाव होना बेहद मुश्किल है।
न्यूजीलैंड की टीम में हो सकता है बदलाव
न्यूजीलैंड की बल्लेबाजी में बदलाव की संभावना कम है। रचिन और कॉन्वे का ओपनिंग करना तय है और तीसरे नंबर पर कप्तान विलियम्सन खेलेंगे। चौथे नंबर पर डेरिल मिचेल और पांचवें नंबर पर लाथम की जगह भी पक्की है। गेंदबाजी में ट्रेंट बोल्ट, लोकी फर्ग्यूसन और साउदी का खेलना तय है। सैंटनर एक छोर से स्पिन की बागडोर संभालेंगे। ऐसे में मार्क चैपमैन की जगह जेम्स नीशम या ईश सोढ़ी को मौका दिया जा सकता है। नीशम बेहतरीन ऑलराउंडर हैं, वह विस्फोटक बल्लेबाज होने के साथ ही उपयोगी तेज गेंदबाज भी हैं। वहीं, सोढ़ी अच्छे स्पिनर हैं और भारत के खिलाफ उनका रिकॉर्ड भी अच्छा है। अगर कीवी टीम पहले गेंदबाजी करती है तो सोढ़ी को मौका दिया जा सकता है। वहीं, बाद में गेंदबाजी करने पर नीशम खेल सकते हैं।
दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11
भारतः रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, रवींद्र जड़ेजा, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।
न्यूजीलैंडः डेवोन कॉन्वे, रचिन रवींद्र, केन विलियम्सन (कप्तान), डेरिल मिचेल, ग्लेन फिलिप्स, टॉम लाथम (विकेटकीपर), मार्क चैपमैन, मिचेल सैंटनर, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट, लोकी फर्ग्यूसन।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper