भारत और साऊथ अफ्रीका के बीच पहला टी20 आज

  • Share on :

नई दिल्ली।  भारत के साउथ अफ्रीका दौरे का आगाज आज यानी 10 दिसंबर को खेले जाने वाले पहले टी20 मुकाबले से होने जा रहा है। यह मैच डरबन के किंग्समीड में खेला जाएगा। सूर्यकुमार यादव की अगुवाई में भारतीय टीम की नजरें ऑस्ट्रेलिया के बाद साउथ अफ्रीका को भी रौंदने पर होगी, हालांकि यह चुनौती उनके लिए आसान नहीं होने वाली है। सूर्या की इस सीरीज में कई कठिन परिक्षाएं होनी हैं, जिसमें से एक पहले टी20 की प्लेइंग 11 को लेकर भी है। दरअसल, साउथ अफ्रीका दौरे की टी20 टीम में रविंद्र जडेजा और शुभमन गिल जैसे कई सीनियर खिलाड़ियों की वापसी हुई है। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि कप्तान उन्हें कैसे प्लेइंग 11 में फिट करते हैं। सीनियर खिलाड़ियों की वापसी से कुछ युवा खिलाड़ियों का पत्ता कटना तय है। ऐसे में आइए एक नजर डालते हैं इंडिया वर्सेस साउथ अफ्रीका पहले टी20 की संभावित प्लेइंग 11 पर-
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में भारतीय पारी का आगाज यशस्वी जायसवाल और ऋतुराज गायकवाड़ की जोड़ी ने किया था। गायकवाड़ 223 रनों के साथ सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे, वहीं यशस्वी ने 168.29 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट के साथ पावरप्ले में गेंदबाजों की जमकर तुड़ाई की थी। शुभमन गिल की वापसी से इनमें से किसी एक का पत्ता कट सकता है। ऐसे में ज्यादातर संभावनाएं गायकवाड़ के बाहर होने की है। दरअसल, यशस्वी के टीम में रहने से ओपनिंग में भारत को लेफ्ट और राइट का कॉम्बिनेशन मिलेगा साथ ही वह भारत को आक्रामकर शुरुआत देकर बड़े स्कोर तक पहुंचाने में मदद कर सकते हैं। गिल और गायकवाड़ की शैली लगभग एक जैसी है, ऐसे में यशस्वी की प्लेइंग 11 में जगह बनती है।
हाल ही में कुछ ऐसी रिपोर्ट्स सामने आई थीं जिसमें बताया गया कि टीम मैनेजमेंट विराट कोहली की जगह ईशान किशन को टी20 वर्ल्ड कप में नंबर-3 पर खिलाने का विचार कर रहा है। अगर ऐसी संभावनाएं हैं तो किशन को इसी सीरीज से इस नंबर पर बल्लेबाजी करने का मौका देना होगा, मगर भारतीय स्क्वॉड को देखकर लगता नहीं कि किशन को नंबर-3 पर बैटिंग करने का मौका मिलेगा। किशन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले तीन टी20 में इसी पोजिशन पर बैटिंग करते हुए शानदार प्रदर्शन किया था। हालांकि श्रेयस अय्यर के आने के बाद उन्हें आराम दे दिया गया था। अय्यर साउथ अफ्रीका टूर पर भी टीम का हिस्सा हैं। ऐसे में किशन उन्हें रिप्लेस कर पाएंगे या नहीं ये बड़ा सवाल है। अगर श्रेयस नंबर-3 पर बैटिंग करते है तो किशन को नंबर-6 से पहले मौका नहीं मिलेगा। दरअसल, चौथा और पांचवा पायदान सूर्यकुमार यादव व रिंकू सिंह के लिए फिक्स है।
दक्षिण अफ्रीकाः रीजा हेंड्रिक्स, मैथ्यू ब्रीट्जके, ट्रिस्टन स्टब्स, एडेन मार्कराम (कप्तान), हेनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवायो, केशव महाराज, गेराल्ड कोएत्जी, नंद्रे बर्गर, तबरेज शम्सी।
भारतः यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव (कप्तान), रिंकू सिंह, जितेश शर्मा, रवींद्र जडेजा, दीपक चाहर, रवि बिश्नोई, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह।
साभार लाइव हिंदुस्तान टीम

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper