मध्यप्रदेश के अधिकांश इलाकों में कोहरा और मावठा, जन जीवन प्रभावित

  • Share on :

भोपाल। मध्यप्रदेश के अधिकांश इलाकों में कोहरे और मावठे के चलते जन जीवन प्रभावित हो गया है। दिन में ठंडी हवाओं ने ठिठुरन बढ़ दी है वहीं देर रात और अलसुबह कोहरे के चलते दृश्यता पर असर पड़ रहा है। प्रदेश के भोपाल, इंदौर, उज्जैन और ग्वालियर संभागों के जिलों में कहीं-कहीं पर जबकि जबलपुर, शहडोल और सागर संभाग के जिलों में अनेक स्थानों पर, नर्मदापुरम और रीवा संभाग के जिलों में अधिकांश स्थानों पर वर्षा दर्ज की गई है। 
वहीं न्यूनतम दृश्यता सुबह के समय भोपाल हवाई अड्डे में 50 मी, खजुराहो एवं जबलपुर हवाई अड्डे में 100 मी, रीवा सागर और गुना में 50 से 200 मी, टीकमगढ़ में 200 से 500 मी, रतलाम, राजगढ़, दमोह, नर्मदापुरम एवं छिंदवाड़ा जिले में 500 मीटर दर्ज की गई। न्यूनतम तापमान में सभी संभागों के जिलों में विशेष परिवर्तन नहीं हुआ। ये सामान्य से अधिक रहे। मौसम विभाग के अनुसार अभी आगे भी एक दो दिन तक राहत की कोई उम्मीद नहीं है। फिलहाल कुछ इसी तरह का मौसम बना रहेगा। 
यहां छाया कोहरा
अशोकनगर, आगर मालवा, राजगढ़, सीहोर, शाजापुर, भोपाल, विदिशा, रायसेन, सागर, निवाड़ी, टीकमगढ़ और छतरपुर जिले में मध्यम से घना कोहरा और ग्वालियर, दतिया, गुना, शिवपुरी, भिंड, श्योपुर, नीमच, मंदसौर, रतलाम, उज्जैन, अलीराजपुर, बड़वानी, इंदौर, धार, देवास, पन्ना, दमोह, सतना, रीवा, सीधी, मऊगंज, सिंगरौली, कटनी, जबलपुर, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर और नर्मदापुरम जिले में हल्का और मध्यम कोहरा रहा। 
तापमान की चाल
न्यूनतम तापमान ग्वालियर में 10.2, दतिया में 11, धार में 12.1, राजगढ़ और रतलाम 12.2 डिग्री सेल्सियस रहा। वहीं अधिकतम तापमान शिवपुरी के पीपरसमा में 13.3, दतिया में 14.8, आवरी में 15.2, पृथ्वीपुर में 15.5 और गुना में 15.5 रहा। नरसिंहपुर में दिन सबसे गर्म रहा यहां दिन का अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। इसके साथ ही राजधानी भोपाल में अधिकतम तापमान 19.9 और न्यूनतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस रहा। 
बारिश कितनी हुई 
परासिया, घोड़ाडोंगरी और उमरेठ में 5-5, माडा, जुन्नारदेव, उमरिया, तामिया, छिंदवाड़ा और शाहपुर 3-3, पन्ना, सिंगरौली, पांढुर्णा, सिहोरा, केसली, राजनगर, नागौर, सिवनी, शाहपुरा, हटा, मंजूरी, मुलताई, अमला, उदयपुरा, चिचोली, भैंसदेही, पचमढ़ी, खकनार और बरेली में 2-2 सेंटीमीटर बारिश दर्ज की गई।  
मौसम विभाग अलर्ट
शहडोल और जबलपुर संभाग के जिलों में और भोपाल और नर्मदापुरम के जिलों में कहीं कहीं बारिश और गरज चमक के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। इसके साथ ही  जबलपुर संभाग के जिलों में और उमरिया जिले में कहीं कहीं गरज चमक के साथ वज्रपात हो सकता है। ग्वालियर चंबल संभाग के जिलों में, रीवा मऊगंज, जबलपुर, पन्ना, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, निवाड़ी, भोपाल, राजगढ़, मंदसौर और नीमच जिले में मध्यम से घना कोहरे की संभावना। दृश्यता 50 से 500 मी रह सकती है। दमोह, नर्मदापुरम, रतलाम और उज्जैन जिले में कहीं-कहीं हल्के से मध्यम कोहरा रहने का अनुमान है। दृश्यता 500 से 1000 मी रह सकती है।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper