गांधीसागर बांध के 12 गेट खोले, नदी-नाले उफान पर, निचले इलाकों में अलर्ट जारी

  • Share on :

मंदसौर। मंदसौर जिले में शुक्रवार से लगातार बारिश का दौर जारी है। इसके चलते जिले के कई नदी-नाले उफान पर हैं। नदी-नालों में आए उफान की वजह से ग्रामीण क्षेत्रों में छोटी पुल पुलियाओं पर बाढ़ का पानी आने से शहरी क्षेत्र से संपर्क टूट गया। इससे ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। गांधीसागर डैम में पानी की अत्यधिक आवक होने की वजह से 12 गेट खोलना पड़े। 
जिले में पिछले 48 घंटों में 4.22 इंच बारिश दर्ज की गई है, यह आंकड़ा रविवार सुबह 8 बजे तक का है। रविवार दिनभर रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। जिले के सीतामऊ क्षेत्र में चंबल नदी किनारे बसे भगोर गांव में भी चंबल में पानी की आवक को देखते हुए लगभग 50 घरों प्रशासन ने खाली करवा लिया है। मंदसौर में शिवना नदी पर बने कालाभाटा डैम के 5 गेट 6 फुट तक खोल दिए गए थे। बीते 48 घंटों में सबसे ज्यादा भावगढ़ 4, धुंधडका 3 और मंदसौर शहर में 3 इंच बारिश दर्ज की गई है। 
चंबल नदी पर बनी एशिया की सबसे बड़ी मानव निर्मित झील गांधीसागर बांध के कैचमेंट एरिए में 4 लाख 16 हजार क्यूसेक पानी की आवक हो रही है। वहीं, बांध से 2 लाख 35 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। जिसको लेकर बांध के निचले इलाकों में अलर्ट जारी किया गया है। मध्यप्रदेश में चंबल बेल्ट में हो रही बारिश की वजह से गांधी सागर बांध का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। 
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper