ICC ने वर्ल्ड कप 2023 में कुल 7 पिच पर सुनाया फैसला, 5 को दी 'औसत रेटिंग'

  • Share on :

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने वर्ल्ड कप 2023 की कुल 7 पिचों को रेटिंग दी है। इनमें से फाइनल समेत 5 पिच ऐसी है जिसे 'औसत रेटिंग' मिली है, वहीं 2 को 'अच्छी रेटिंग' से नवाजा गया है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार आईसीसी ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए फाइनल और कोलकाता के ईडन गार्डन में ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच टूर्नामेंट के दूसरे सेमीफाइनल के लिए पिचों को 'औसत रेटिंग' दी है। फाइनल के लिए पिच रेटिंग आईसीसी मैच रेफरी और जिम्बाब्वे के पूर्व बल्लेबाज एंडी पाइक्रॉफ्ट द्वारा दी गई थी, जबकि दूसरे सेमीफाइनल के लिए विकेट की रेटिंग भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ द्वारा की गई थी।
वर्ल्ड कप 2023 फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। भारत को 240 रनों पर रोकने के बाद कंगारुओं ने 43 ओवर में इस टारगेट को चेज कर 6ठीं बार खिताब उठाया था। ऑस्ट्रेलिया की जीत के हीरो ट्रेविस हेड रहे थे जिन्होंने 120 गेंदों पर 137 रनों की शानदार पारी खेली थी। वहीं दूसरे सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने साउथ अफ्रीका को 212 रनों पर रोकर टारगेट को 7 विकेट के नुकसान पर 47.2 ओवर में हासिल कर लिया था।
कुल मिलाकर, टूर्नामेंट में भारत के 11 में से 5 मैचों की पिच को आईसीसी द्वारा 'औसत रेटिंग' दी गई है। फाइनल के अलावा, मेजबान टीम के कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ, लखनऊ में इंग्लैंड खिलाफ, अहमदाबाद में पाकिस्तान खिलाफ और चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए मैचों में पिच को औसत रेटिंग दी गई है।
वहीं, वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच विश्व कप सेमीफाइनल की पिच को 'अच्छी' रेटिंग मिली है। इस्तेमाल की हुई पिच पर खेले गए इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए चार विकेट पर 397 रन बनाए थे, जिसके जवाब में कीवी टीम ने 48.5 ओवर में 327 रन पर सिमट गई थी।
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper