विश्व कप में भारत ने सातवीं बार हासिल किया 250+ का लक्ष्य, रोहित प्लेयर ऑफ द मैच

  • Share on :

नई दिल्ली। विश्व कप 2023 में भारत का विजयी अभियान जारी है। अपने दूसरे मैच में टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को आठ विकेट से हरा दिया। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्ता ने 50 ओवर में आठ विकेट गंवाकर 272 रन बनाए थे। कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने 80 रन और अजमतुल्लाह उमरजई ने 62 रन की पारी खेली थी।
जवाब में भारत ने 35 ओवर में दो विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। कप्तान रोहित शर्मा ने 84 गेंदों में 16 चौके और पांच छक्के की मदद से 131 रन की पारी खेली। रोहित को उनकी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच भी चुना गया। वहीं, विराट कोहली 56 गेंदों में 55 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने 35वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई। भारत का अगला मैच अब 14 अक्तूबर को अहमदाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ है।
भारत ने वनडे विश्व कप में रिकॉर्ड सातवीं बार 250 से ज्यादा का लक्ष्य सफलतापूर्वक हासिल किया। बाकी टीमों को देखा जाए तो किसी ने भी पांच से ज्यादा बार 250 से ज्यादा के लक्ष्य को हासिल नहीं किया है। वहीं, विश्व कप में भारत द्वारा सफलतापूर्वक हासिल किए गए लक्ष्य में रोहित का यह तीसरा शतकीय योगदान रहा। इस मामले में वह वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज गॉर्डन ग्रीनीज, पाकिस्तान के रमीज राजा और न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग को पीछे छोड़ दिया।
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान टीम की शुरुआत खराब रही। जसप्रीत बुमराह ने 32 के स्कोर पर टीम को पहला झटका दिया। उन्होंने इब्राहिम जादरान (22) को विकेटकीपर राहुल के हाथों कैच कराया। इसके बाद हार्दिक ने रहमनुल्लाह गुरबाज को बाउंड्री पर शार्दुल ठाकुर के हाथों कैच कराया। गुरबाज 21 रन बना सके। शार्दुल ने बाउंड्री लाइन पर शानदार कैच लपका।
63 रन पर अफगानिस्तान को दो झटके लगे। गुरबाज के बाद रहमत शाह भी आउट हो गए। उन्हें शार्दुल ठाकुर ने एल्बीडब्ल्यू आउट किया। रहमत ने 16 रन की पारी खेली। इसके बाद कप्तान हशमतुल्लाह ने अजमतुल्लाह के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 163 रन की साझेदारी निभाई। हशमतुल्लाह और अजमतुल्लाह दोनों ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे किए। इस साझेदारी को हार्दिक ने तोड़ा। उन्होंने अजमतुल्लाह को क्लीन बोल्ड किया। अजमतुल्लाह ने 69 गेंदों में दो चौके और चार छक्के की मदद से 62 रन की पारी खेली। वहीं, शाहिदी 88 गेंदों में आठ चौके और एक छक्के की मदद से 80 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें कुलदीप यादव ने पवेलियन भेजा। 
इसके बाद बुमराह ने मोहम्मद नबी (19), नजीबुल्लाह जादरान (2) और राशिद खान (16) को पवेलियन भेजा। मुजीब 10 रन और नवीन उल हक नौ रन बनाकर नाबाद रहे। बुमराह ने 10 ओवर में 39 रन देकर चार विकेट झटके। वहीं, हार्दिक पांड्या को दो विकेट मिला। कुलदीप और शार्दुल को एक-एक विकेट मिला। सिराज ने नौ ओवर में 76 रन लुटाए और महंगे साबित हुए।
जवाब में रोहित और ईशान किशन ने टीम इंडिया को तूफानी शुरुआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए 156 रन की साझेदारी की। यह वनडे विश्व कप में भारत के लिए पांचवीं सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी है। इस मामले में शीर्ष पर रोहित और केएल राहुल हैं। इन दोनों ने 2019 विश्व कप में लीड्स में श्रीलंका के खिलाफ 189 रन की साझेदारी निभाई थी। रोहित-ईशान की साझेदारी को राशिद खान ने तोड़ा। उन्होंने 47 गेंदों में पांच चौके और दो छक्के की मदद से 47 रन की पारी खेली।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper