चेन्नई टेस्ट में भारत ने बांग्लादेश को 280 रन से हराया

  • Share on :

चेन्नई टेस्ट में भारतीय टीम ने बांग्लादेश को 280 रन से हराते हुए शाही जीत दर्ज की। लोकल ब्वॉय रविचंद्रन अश्विन ने मैच में शतक के साथ छह विकेट भी झटके। भारत ने पहली पारी में 376 रन बनाए और दूसरी पारी 287 रन पर पारी घोषित की। इस तरह तीसरे दिन बांग्लादेश को 515 रन का मुश्किल लक्ष्य मिला, जिसके जवाब में बांग्ला टाइगर्स चौथे दिन लंच से पहले 234 रन पर ही सिमट गए। बांग्लादेश ने दिन की शुरुआत चार विकेट पर 158 रन से आगे से करते हुए पहले सत्र के अंदर 76 रन जोड़ कर बाकी बचे छह विकेट गंवा दिए।
किसी भी टीम के खिलाफ भारत ने पहली बार लगातार छह टेस्ट मैच जीते हैं। सीरीज का अगला मैच कानपुर में 27 सितंबर से खेला जाएगा। इस मैच में जीत के साथ भारत ने अपने होम सीजन की जोरदार शुरुआत भी की है। इस श्रृंखला के बाद भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने घर में तीन मैच की टेस्ट सीरीज खेलनी है, इसके बाद ऑस्ट्रेलिया दौरा होगा, जहां बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में दोनों टीम के बीच एकबार फिर प्रतिष्ठा की लड़ाई देखने को मिलेगी। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के लिहाज से ये दौरा भारत के लिए बेहद अहम होगा।
साल 2022 में इसी बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने के पांच दिन बाद कार दुर्घटना में बुरी तरह से घायल हुए टेस्ट में टीम इंडिया के ‘एक्स फैक्टर’ पंत की अनुपस्थिति में बीसीसीआई ने विकेटकीपर के तौर पर चार विकल्प आजमाएं, लेकिन कोई भी वो ‘एक्स फैक्टर’ टीम में नहीं जोड़ सका जो पंत में था। उन चारों विकल्पों ने कुल 22 इनिंग्स में सिर्फ 33.44 के एवरेज से रन बनाए और सिर्फ तीन बार ही 50 रन के मार्क को पार कर पाए। ऋषभ पंत ने दूसरी पारी में 128 गेंद पर 13 फोर और चार सिक्स की मदद से 109 रन बनाए।
लक्ष्य का पीछा करने उतरे मेहमान टीम के बल्लेबाजों ने पिच से पेसर्स को मदद नहीं मिलते देख तीसरे दिन के आखिरी सेशन में तेजी से रन बटोरने का फैसला किया। जाकिर हसन और शादमान इस्लाम ने रन बटोरे। जसप्रीत बुमराह ने जाकिर को आउट कर इस जोड़ी को तोड़ा। इसके बाद अटैक पर अश्विन आ गए और उन्होंने तीन विकेट निकाल लिए और आज चौथे दिन भी तीन शिकार किए।
दोनों पारियों में भारत के कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली फेल साबित हुए। रोहित ने छह और पांच रन बनाए जबकि विराट के बल्ले से छह और 17 रन निकले। दूसरी पारी में शुभमन गिल ने अपने टेस्ट करियर की पांचवीं सेंचुरी ठोकी।
साभार नवभारत टाइम्स 

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper