फिर बादलों के आगोश में इंदौर, तीन दिन रहेगा तेज बारिश का दौर

  • Share on :

इंदौर। उमस और गर्मी से भरे तीन दिन के बाद फिर इंदौर बादलों के आगोश में है। गुरुवार को रिमझिम बारिश का दौर शुरू हुआ। अगले तीन दिन तक मध्यम से तेज बारिश का दौर रहेगा। बंगाल की खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र से आ रही नमी के कारण इंदौर और आसपास के क्षेत्रों में मौसम ने करवट ली है। दिन का तापमान भी 25.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम था।
अगस्त की तुलना मे सितंबर माह बारिश ज्यादा हो रही है। अगस्त में सिर्फ तीन इंच बारिश हुई थी, जबकि सितंबर के पहले सप्ताह के तीन दिन में ही तीन इंच बारिश हो चुकी थी। अब अगले तीन दिन फिर तेज बारिश मालवा और निमाड़ वाले हिस्से में होगी।
फसलों को फायदा  अगस्त में बारिश कम हुई थी। बारिश की लंबी खेंच के कारण फसलें खराब हो रही रही थी, लेकिन अब हो रही बारिश ने उन्हें जीवनदान दे दिया। सितंबर के पहले सप्ताह के बाद फिर फसलों को पानी मिलेगा।
अब तक 28 इंच बारिश इंदौर में हर साल 40 इंच से ज्याादा बारिश होती है।  अब तक मानसून के सीजन में 29 इंच बारिश हो चुकी है। अगस्त माह तक 24.7 इंच बारिश हुई थी। अगस्त में सिर्फ तीन इंच बारिश हुई थी। सितंबर में हो रही बारिश फसलों और भूजल स्तर बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद साबित हो रही है।
Credit - अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper