नई संसद में आज से बैठेंगे सांसद, 1280 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था

  • Share on :

नई दिल्ली। आज से संसद के नए भवन में काम-काज शुरू हो जाएगा. दोपहर 1 बजकर 15 मिनट पर लोकसभा की कार्यवाही शुरू होगी, तो वहीं 2 बजकर 15 मिनट पर राज्यसभा में कार्यवाही होगी. नए संसद भवन की शुरुआत की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. इसमें कुल 1280 सदस्यों के बैठने की व्यवस्था की गई है. क्या आप जानते हैं कि इस अत्याधुनिक और पहले से विशाल एरिया में फैले नए संसद भवन की इमारत को तैयार करने में कितना खर्चा आया है? 
सबसे पहले बात कर लेते हैं नए संसद भवन की इमारत के बारे में, तो बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इसी साल मई महीने में इस नए संसद भवन का उद्घाटन किया था. विशाल भवन में लोकसभा कक्ष में 888 सदस्य और राज्यसभा कक्ष में 300 सदस्य आराम से बैठ सकते हैं. अगर दोनों सदनों की संयुक्त बैठक होने की स्थिति में लोकसभा कक्ष में कुल 1280 सदस्य बैठ सकते हैं. 
PM Modi ने बीते 10 दिसंबर, 2020 को नए संसद भवन की आधारशिला रखी थी और तीन साल से कम समय में यह बनकर तैयार खड़ा है. 64,500 वर्ग मीटर में फैली ये चार मंजिला इमारत त्रिकोणीय आकार की है. एरिया के हिसाब से देखें तो ये पुराने संसद भवन से करीब 17,000 वर्ग मीटर बड़ा है. इसके अलावा इसे अत्याधुनिक तकनीक से तैयार किया गया और इस पर भूकंप का असर नहीं होगा. इसकी आधारशिला रखी गई थी, तो इसे बनाने का प्रोजेक्ट Tata Projects को दिया गया था और इसके निर्माण में आने वाली अनुमानित लागत 971 करोड़ रुपये तय की गई थी.
चार मंजिला इस नए संसद भवन में सुरक्षा के लिहाज से कई इंतजाम किए गए हैं. इसमें छह प्रवेश द्वार हैं, जिनमें से तीन अश्व, गज और गरुड़ गेट औपचारिक द्वार हैं. इन गेटों का इस्तेमाल उपराष्ट्रपति, स्पीकर और प्रधानमंत्री करेंगे. वहीं तीन अन्य द्वार मकर गेट, शार्दूल गेट और हंस गेट का इस्तेमाल सांसदों और पब्लिक के लिए किया जाएगा. इस हाईटेक संसद में अधिकारियों और कर्मचारियों के ऑफिसों को भी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस बनाया गया है. इसमें कैफे, डाइनिंग एरिया, कमेटी मीटिंग के अलग-अलग कमरों में हाईटेक डिवाइसेज लगाए गए हैं. कॉमन रूम्स, महिलाओं के लिए लाउंज और VIP लाउंज की भी व्यवस्था है.

साभार आज तक 

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper