ओम बिरला फिर से होंगे लोकसभा स्पीकर

  • Share on :

नई दिल्ली। ओम बिरला एक बार फिर से लोकसभा स्पीकर के होंगे। नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के दौरान लोकसभा स्पीकर रहे ओम बिरला आज फिर से नामांकन दाखिल करेंगे। उन्हें सर्वसम्मति से लोकसभा स्पीकर के लिए चुना जाना है। कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, टीएमसी और डीएमके समेत सभी विपक्षी दलों ने उनके नाम पर सहमति जताई है। ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि सत्ता पक्ष ने भी डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को देने पर सहमति जता दी है। इससे पहले विपक्ष ने कहा था कि यदि डिप्टी स्पीकर का पद विपक्ष को नहीं मिला तो हम स्पीकर के लिए अपना कैंडिडेट उतारेंगे। 
अब तक मिली जानकारी के अनुसार ओम बिरला सुबह 11:30 बजे एनडीए कैंडिडेट के तौर पर नामांकन दाखिल करेंगे। उनके साथ भाजपा, जेडीयू और टीडीपी के कई सीनियर नेता नामांकन में जा सकते हैं। इस बीच राहुल गांधी ने मांग उठाई है कि हम पूरा समर्थन देंगे, यदि विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद मिलता है। राहुल गांधी ने कहा कि राजनाथ सिंह का कल शाम को मल्लिकार्जुन खरगे के पास फोन आया था। इस पर हमारी ओर से यह प्रस्ताव रखा गया था। इस पर राजनाथ सिंह ने कहा कि हम आपको कॉल रिटर्न करेंगे, लेकिन अब तक उनकी ओर से कुछ कहा नहीं गया है।
हालांकि सरकारी सूत्रों का कहना है कि ओम बिरला के नाम पर पूरी सहमति बन गई है। अब जल्दी ही विपक्षी दलों से इसे लेकर संपर्क साधा जाएगा। राहुल गांधी के अलावा अखिलेश यादव ने भी मांग की है कि डिप्टी स्पीकर विपक्ष का होना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसा हुआ तो किसी विवाद की जरूरत ही नहीं है। बता दें कि ओम बिरला ने पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है। इस दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समेत कई सीनियर मंत्री मौजूद थे। अब कुछ ही देर में ओम बिरला नामांकन दाखिल करने जाएंगे। लोकसभा स्पीकर के लिए चुनाव की तारीख 26 जून तय की गई थी, लेकिन आम सहमति बनने के चलते वह नामांकन दाखिल करते ही स्पीकर चुन लिए जाएंगे।
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper