ओपिनियन पोल :  मध्य प्रदेश में कांग्रेस के लिए बड़ी खुशखबरी, भाजपा को कितनी सीटें?

  • Share on :

भोपाल। जल्द इस मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में सभी पार्टियां जनता को लुभाने में जुटी हैं। अभी हाल ही में बीजेपी अपने 79 उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। हालांकि अभी तक कांग्रेस में उम्मीदवारों के नाम का ऐलान नहीं किया है। ऐसे में प्रदेश में किसकी सरकार बनेगी इसका फैसला जनता को करना है। विधानसभा चुनाव को लेकर कई तरह के दावे किए जा रहे हैं।  इसी बीच टाइम्स नाउ नवभारत ने ओपिनियन पोल जारी किए हैं।
नए सर्वे रिपोर्ट रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आज मध्य प्रदेश में विधानसभा के चुनाव हुए तो बीजेपी को 102 से 110 सीटें मिल सकती हैं। जबकि कांग्रेस को 118 से 128 सीटें मिलने के आसार हैं। वहीं, अन्य दलों को 02 सीटें मिलती दिख रही हैं। वहीं, अगर सर्वे में वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी को 2023 के चुनाव में 42.8 फीसदी वोट मिल सकता है। जबकि, कांग्रेस को 43. 8 फीसदी वोट मिल रहा है। जबकि अन्य के खाते में 13.40 वोट फीसदी जा सकता है।
बता दें कि बीजेपी ने अबतक मध्य प्रदेश विधानसभा की 230 सीट में से 78 सीट पर अपने उम्मीदवारों के नाम घोषित कर दिए हैं। बीजेपी ने मध्य प्रदेश में 9 सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतारा।  कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, फग्गन सिंह कुलस्ते, प्रह्लाद सिंह पटेल, गणेश सिंह, राकेश सिंह, रीति पाठक और सांसद उदयप्रताप सिंह शामिल हैं। बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को भी चुनावी मैदान में उतारा.कैलाश विजयवर्गीय इंदौर-1 से चुनाव लड़ेंगे। 
साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव की बात करें तो उसमें बीजेपी को 56 सीटों का नुकसान के साथ कुल 109 सीटें मिली थी। जबकि कांग्रेस को कुल 114 सीटें हासिल हुई थी। जबकि बीएसपी को दो सीटें मिली थी। इस साल कांग्रेस करीब 15 सालों के बाद सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी और करीब डेढ़ साल सत्ता में रही। हालांकि इसके बाद हुए उलटफेर के चलते बीजेपी की सत्ता में वापसी हुई थी जिसमें कांग्रेस से बीजेपी में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बड़ा रोल निभाया था।
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper