कई इलाकों में बारिश, ओले गिरे  पीड़ित किसानों ने किया चक्काजाम

  • Share on :

भोपाल । प्रदेश में रविवार को भी मौसम बदला रहा। रीवा, सतना के चित्रकूट और दतिया समेत कई जिलों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई। कई इलाकों में ओले भी गिरे।
मौसम विभाग ने  ग्वालियर और रीवा समेत 20 जिलों में बादल छाए रहने और गरज-चमक का अलर्ट जारी किया है।
2 दिन बाद 5 मार्च को नया वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हो रहा है। इस वजह से प्रदेश के कई जिलों में फिर बारिश हो सकती है।
दतिया में 10 मिनट तक गिरे ओले-
दतिया में रविवार सुबह अचानक मौसम बदल गया। तेज हवाओं के साथ बारिश होने लगी। इस दौरान करीब 10 मिनट तक ओले गिरे।
गुना में किसानों का चक्काजाम
गुना में शनिवार को हुई ओलावृष्टि से फसलें खराब हो गई। जिसके बाद किसानों ने मुआवजे की मांग को लेकर चक्काजाम कर दिया। जिसके बाद प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे। उन्होंने किसानों से कहा कि आज से ही सर्वे शुरू कर दिया गया है।
सीएम ने जिला कलेक्टर्स को दिए सर्वे के निर्देश
एमपी के कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान को लेकर सीएम डॉ. मोहन यादव ने सर्वे के निर्देश दिए है। उन्होंने जिला कलेक्टर्स से कहा है कि तत्काल ही खराब फसलों का सर्वे कराया जाए।
मुख्यमंत्री ने बारिश-ओले से प्रभावित फसलों के सर्वे के आदेश जारी किए हैं।
सिंधिया बोले- पीड़ित किसानों के साथ खड़ा हूं-
केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने खराब फसलों के सर्वे को लेकर ट्वीट किया।
छतरपुर में ओलावृष्टि से 10 से ज्यादा मोर की मौत-
छतरपुर में रविवार को बारिश के साथ ओलावृष्टि से करीब 10 से ज्यादा मोर की मौत हो गई। ग्रामीणों ने राजनगर थाना और लवकुशनकर वन विभाग को दी। इसके बाद प्रशासनिक टीम मौके पर पहुंच गई। किसान बृजेंद्र सिंह यादव ने बताया खेत में करीब एक दर्जन से अधिक मोर मृत पड़े मिले।
इसलिए बदला मौसम-
मौसम विभाग, भोपाल के अनुसार वर्तमान में पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और उसके आसपास चक्रवाती परिसंचरण के रूप में एक्टिव है। इसी चक्रवातीय परिसंचरण से लेकर उत्तरी अरब सागर तक क्षोभमंडल में ट्रफ लाइन है। प्रेरित चक्रवातीय परिसंचलन उत्तरी पाकिस्तान और पंजाब के ऊपर सक्रिय है। इस कारण अरब सागर से दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के साथ नमी आ रही है।
 ऐसा रहेगा मौसम-
मुरैना, ग्वालियर, भिंड, दतिया, टीकमगढ़, सागर, दमोह, छतरपुर, पन्ना, सतना, कटनी, मैहर, उमरिया, डिंडोरी, अनूपपुर, शहडोल, सीधी, सिंगरौली, मऊगंज और रीवा में गरज-चमक की स्थिति बनी रहेगी।

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper