इंदौर से शंकर लालवानी 11.72 लाख वोंटों के अंतर से जीत के साथ टॉप पर, सबसे बड़े अंतर से जीतने वाले उम्मीदवार की सूची

  • Share on :

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव में भाजपा के चार उम्मीदवारों समेत कम से कम पांच उम्मीदवारों ने सबसे अधिक अंतर से जीत का पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया है. इंदौर से भाजपा के मौजूदा सांसद शंकर लालवानी 11.72 लाख वोटों के अंतर से जीत के साथ इस सूची में टॉप पर बने हुए हैं.
कांग्रेस के रकीबुल हुसैन ने असम के धुबरी से 10.12 लाख वोटों के अंतर से जीत दर्ज करके दूसरा सबसे बड़ा जीत का रिकॉर्ड बनाया है. मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा से 8.21 लाख वोटों से जीत दर्ज की - जो तीसरा सबसे बड़ा अंतर है. इसके बाद भाजपा के सीआर पाटिल हैं, जिन्होंने गुजरात के नवसारी से 7.73 लाख वोटों के अंतर से जीत दर्ज की है.
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गांधीनगर से 7.44 लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीत दर्ज की. सबसे अधिक जीत के अंतर का पिछला रिकॉर्ड भाजपा की ही प्रीतम मुंडे के नाम था, जिन्होंने अक्टूबर 2014 में महाराष्ट्र के बीड से 6.96 लाख से अधिक वोटों से उपचुनाव जीता था.
नवसारी से तीन बार सांसद रहे पाटिल ने 2019 में 6.89 लाख वोटों से जीत हासिल करके दूसरे सबसे बड़े अंतर का रिकॉर्ड बनाया था और इस बार उन्होंने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है. केंद्रीय नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्य प्रदेश के गुना से 5.40 लाख से अधिक वोटों से जीत हासिल की. ​​5 लाख से अधिक वोटों के अंतर से जीतने वाले अन्य उम्मीदवारों में भाजपा के गुजरात के उम्मीदवार राजपालसिंह जादव पंचमहल (5.09 लाख) और हेमंग जोशी वडोदरा (5.82 लाख), इसके भोपाल के उम्मीदवार आलोक शर्मा (5.01 लाख) और मंदसौर (5 लाख से अधिक) से सुधीर गुप्ता शामिल हैं.
भाजपा के महेश शर्मा ने उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर से 5.59 लाख वोटों से जीत हासिल की, जबकि छत्तीसगढ़ के रायपुर से भगवा पार्टी के उम्मीदवार बृजमोहन अग्रवाल ने 5.75 लाख के अंतर से जीत हासिल की. ​​प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के वाराणसी से 1.52 लाख से अधिक वोटों से जीत हासिल की.
भाजपा के त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब ने त्रिपुरा पश्चिम से 6 लाख से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की, जबकि भगवा पार्टी के कृति देव देबबर्मन ने त्रिपुरा पूर्व निर्वाचन क्षेत्र से 4.86 लाख से अधिक मतों से जीत हासिल की. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उत्तर प्रदेश के रायबरेली से सोनिया गांधी की 2019 की जीत के अंतर को पीछे छोड़ते हुए 3.90 लाख से अधिक मतों से जीत हासिल की है. राहुल ​​गांधी ने केरल के वायनाड से भी 3.64 लाख से अधिक मतों के अंतर से जीत हासिल की. 
साभार आज तक

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper