देशभर में धूमधाम से मनाई जा रही श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, देशभर के कृष्ण मंदिरों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

  • Share on :

मथुरा। मथुरा सहित देशभर में सोमवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का त्योहार काफी धूमधाम से मनाया जा रहा है. हालांकि, वृन्दावन में जन्माष्टमी मंगलवार यानी 27 अगस्त को मनाई जाएगी. यह भगवान कृष्ण का 5251वां जन्मोत्सव है. जानकारों का मानना है कि इस बार जन्माष्टमी पर 45 मिनट द्वापर युग जैसा संयोग बन रहा है जो काफी शुभ माना जा रहा है. देशभर में मंदिर और चौक-चौहारे जन्माष्टमी के भव्य उत्सव के लिए सजकर तैयार हो गए हैं. वहीं, उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर विशेष भस्म आरती की गई.
जन्माष्टमी के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जन्मस्थान में मंदिर में पूजा-अर्चना कर भगवान श्रीकृष्ण के दर्शन किए और भागवत भवन मंदिर में ठाकुर जी जलाभिषेक किया. दर्शन के मंदिर परिसर में लोगों को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि जन्माष्टमी के अवसर पर जो लोग जन्मस्थान दर्शन के लिए आए हैं, मैं उनका उत्तर प्रदेश सरकार और जनता की ओर से उनका स्वागत करता हूं.
श्रीकृष्ण जन्मस्थान सेवा संस्थान के सचिव कपिल शर्मा ने बताया कि कृष्ण जन्मस्थान मंदिर जो आमतौर पर 12 घंटे के लिए खुलता है. वो 26 अगस्त को 20 घंटे खुला रहेगा, जिससे भक्त भगवान के निर्बाध दर्शन कर सकें.
उन्होंने कहा कि मंदिर के गर्भगृह को कंस की जेल के रूप में बदल दिया गया है. अजन्मे के जन्म के दौरान द्वापर युग में मौजूद स्थितियों को दिखाने की कोशिश करेंगे. श्रीकृष्ण जन्मस्थान मंदिर में परिसर जन्माष्टमी की पूर्व शाम को महोत्सव के दौरान 5251 दीए जलाए गए.
साभार आज तक

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper