सिंधु विदेशी कोच सांतोसो के संरक्षण में कोचिंग लेंगी

  • Share on :

नई दिल्ली। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता और पूर्व विश्व चैंपियन पीवी सिंधु नए वर्ष से नए अवतार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वापसी करने जा रही हैं। पेरिस ओलंपिक के लिए उन्होंने अपने लिए नया विदेशी कोच ढूंढ लिया है। सिंधु एक जनवरी से भारतीय टीम के पूर्व इंडोनेशियाई प्रशिक्षक और वर्तमान में थाईलैंड के कोच आगुस ड्वी सांतोसो के संरक्षण में कोचिंग लेंगी। हालांकि दिग्गज प्रकाश पादुकोण बतौर मेंटर उनके साथ जुड़े रहेंगे, लेकिन विदेशी कोच के रूप में अब सांतोसो सिंधु के साथ होंगे। सिंधु बाएं घुटने की चोट से उबरने के बाद वापस कोर्ट पर उतर आई हैं और उन्होंने हैदराबाद में अभ्यास शुरू कर दिया है।
कोरियाई कोच पार्क ताई सुंग से अलग होने के बाद सिंधु ने विदेशी कोच कोच के रूप में इंडोनेशियाई दिग्गज मोहम्मद हाफिज हाशिम को अपनाया था, लेकिन उसके बाद उनका अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन और खराब हो गया। नवंबर में उनके बाएं घुटने में मीडियल कोलेट्रल लिगामेंट (एमसीएल) ग्रेड-2 टियर निकला। चिकित्सकों ने उन्हें पुर्नवास पर जाने की सलाह दी। इस दौरान ही सिंधु ने नए विदेशी कोच की तलाश शुरू की, जो सांतोसो के रूप में पूरी हुई है। सांतोसो पहले भी सिंधु को प्रशिक्षित कर चुके हैं। वह गोपीचंद अकादमी में भारतीय टीम के प्रशिक्षक थे, लेकिन लॉकडाउन के दौरान उन्हें अकादमी में अकेले रहना पड़ा। कुछ दिन बाद वह पद छोड़कर चले गए।
सूत्रों की मानें तो सांतोसो सिर्फ सिंधु को कोचिंग देने के लिए आ रहे हैं। उनका वेतन 10 हजार अमेरिकी डॉलर (लगभग सवा आठ लाख रुपये) प्रति माह होगा। सिंधु को यह कोच साई की ओर से उपलब्ध कराया जा रहा है। सिंधु के लिए सांतोसो थाईलैंड की टीम के साथ करार तोड़कर आ रहे हैं। सूत्र बताते हैं कि सिंधु इस दौरान प्रकाश पादुकोण के साथ बंगलूरू के अलावा हैदराबाद दोनों जगह तैयारियां करेंगी। सांतोसो उनके साथ नियमित रूप से रहेंगे।
सिंधु पुनर्वास के बाद कोर्ट पर उतर आई हैं। वह इस वक्त हैदराबाद में अभ्यास कर रही हैं, लेकिन उन्हें अभ्यास का भार 50 प्रतिशत तक ही दिया गया है। अगले माह से उनके अभ्यास का भार बढ़ाया जाएगा। सांतोसो पूर्व विश्व नंबर एक कोरियाई शटलर सोन वान हो, पूर्व विश्व चैंपियन इंडोनेशियाई सोनी ड्वी कुंकरो के भी कोच रह चुके हैं।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper