टीम इंडिया ने साउथ अफ्रीका को बुरी तरह हराया, कोहल का शतक, जडेजा ने लिए पांच विकेट

  • Share on :

कोलकाता। भारतीय टीम का विजयी अभियान विश्व कप में जारी है। उसने रविवार (पांच नवंबर) को अंक तालिका में दूसरे स्थान पर काबिज दक्षिण अफ्रीका को बुरी तरह हरा दिया। विश्व कप के 37वें मुकाबले में भारत ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में 243 रन से जीत हासिल की। उनके अलावा रवींद्र जडेजा ने कातिलाना गेंदबाजी करते हुए पांच विकेट झटके। भारत अब अपने आखिरी लीग मैच में नीदरलैंड के खिलाफ 12 नवंबर को बंगलूरू के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में उतरेगा।
भारत ने 243 रन से मैच को जीतकर बड़ा रिकॉर्ड बना दिया। उसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत हासिल की। टीम इंडिया ने पिछली बार अफ्रीकी टीम को 2003 में 153 रन से हराया था। इसके अलावा 2010 में ग्वालियर के मैदान पर भी 153 रन से ही हराया था।
कोहली ने बनाए नाबाद 101 रन
भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट खोकर 326 रन बनाए। भारत के लिए सबसे ज्यादा नाबाद 101 रन विराट कोहली ने बनाए। उन्होंने वनडे में 49वां शतक लगाया और सचिन के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी की। श्रेयस अय्यर ने 77 और कप्तान रोहित ने 40 रन का योगदान दिया। दक्षिण अफ्रीका के लिए एडेन मार्करम को छोड़ सभी गेंदबाजों ने एक-एक विकेट लिया। 
दक्षिण अफ्रीका के आठ बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके
इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम सिर्फ 83 रन बना सकी। सबसे ज्यादा 14 रन मार्को यानसेन ने बनाए। उनके अलावा डुसेन ने 13 रन और बावुमा-मिलर ने 11-11 रन बनाए। इनके अलावा कोई भी अफ्रीकी बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा पार नहीं कर पाया। भारत के लिए रवींद्र जडेजा ने पांच विकेट लिए। मोहम्मद शमी और कुलदीप यादव को दो-दो विकेट मिले। मोहम्मद सिराज ने एक विकेट लिया।
कोहली मुश्किल समय में संभाली पारी
यह मैच विराट कोहली के शानदार शतक और रवींद्र जडेजा की कातिलाना गेंदबाजी के लिए याद किया जाएगा। इस जीत में पूरी टीम का योगदान अहम है, लेकिन इनदोनों ने अपना अलग प्रभाव छोड़ा। कोहली ने मुश्किल परिस्थितियों में बल्लेबाजी करते हुए विकेट को संभाले रखा। जब वह बल्लेबाजी के लिए आए तो भारत का स्कोर 5.5 ओवर में एक विकेट पर 62 रन था। 11वें ओवर में शुभमन गिल भी आउट हो गए। दो विकेट गिरने के बाद विराट को श्रेयस अय्यर का साथ मिला। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 134 रन की साझेदारी की। अय्यर 77 रन बनाकर आउट हुए। स्पिनरों की मददगार पिच पर अगर कोहली बीच में आउट हो जाते तो टीम इंडिया मुश्किलों में फंस जाती।
कोहली ने दिया सूर्या और जडेजा का साथ
कोहली के विकेट पर होने से सूर्यकुमार यादव और रवींद्र जडेजा को तेजी रन बनाने की छूट मिली। विराट को टीम मैनेजमेंट ने कह दिया था कि उन्हें टिककर खेलना है। कोहली ने वैसा ही किया। उन्होंने सूर्यकुमार के साथ 36 और रवींद्र जडेजा के साथ 41 रन की साझेदारी की। कोहली अंत 101 रन बनाकर नाबाद रहे। रवींद्र जडेजा ने नाबाद 29, शुभमन गिल ने 23 और सूर्यकुमार यादव ने 22 रन बनाए। केएल राहुल आठ रन बनाकर आउट हुए।
तेज गेंदबाजों के बाद छा गए जडेजा
भारतीय तेज गेंदबाजों ने एक बार टीम को शुरुआती ओवरों में सफलता दिलाई। मोहम्मद सिराज ने क्विंटन डिकॉक (पांच रन) को दूसरे ओवर में क्लीन बोल्ड कर दिया। इसके बाद अफ्रीकी टीम के विकेट लगातार गिरे। मोहम्मद शमी ने रसी वान डर डुसेन (13 रन) और एडेन मार्करम (नौ रन) को आउट किया। रवींद्र जडेजा ने अफ्रीकी कप्तान तेम्बा बावुमा (11 रन), हेनरिच क्लासेन (एक रन), डेविड मिलर (11), केशव महाराज (सात) और कगिसो रबाडा (छह) को आउट किया। कुलदीप यादव ने मार्को यानसेन (14) और लुंगी एंगिडी (शून्य) का शिकार किए। तबरेज शम्सी चार रन बनाकर नाबाद रहे।
अंक तालिका में शीर्ष पर भारत
भारत ने इस मैच को जीतकर दो अंक हासिल किए। उसके अब आठ मैचों में 16 अंक हो गए। वह अंक तालिका में शीर्ष पर रहकर सेमीफाइनल में जाएगा। दक्षिण अफ्रीका को एक मैच अफगानिस्तान के खिलाफ खेलना है। अगर वह जीत भी हासिल करता है तो 14 अंक के साथ सेमीफाइनल में प्रवेश करेगा।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper