तापमान 50 डिग्री पार, वहीं पानी की किल्लत से दिल्लीवालों पर दोहरी मुसीबत

  • Share on :

नई दिल्ली। जान लेने पर अमादा गर्मी और बूंद-बूंद पानी के लिए तड़प। दिल्लीवालों को इन दिनों दोहरी मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है। गर्मी से बचने के लिए तो एसी-कूलर या पंखे हैं, लेकिन पानी बिना काम कैसे चले? कहीं पानी के लिए रातभर लाइन, कहीं जिंदगी को दांव पर लगाकर टैंकर के पीछे भागते लोग तो कहीं आपस में उलझते लोग। दिल्ली में अधिकतर जगहों पर ऐसे ही हालात हैं। नहाना और कपड़े धोना तो दूर प्यास बुझाने के लिए भी संघर्ष है। जिस तरह की तस्वीरें सामने आ रही हैं, आपको देखकर लगेगा कि किसी अकालग्रस्त इलाके का दृश्य है।
दिल्ली में जहां एक तरफ तापमान 50 डिग्री के पास पहुंच रहा है तो वहीं दूसरी तरफ पानी की किल्लत लोगों की समस्या को और बढ़ा रही है। दिल्ली के कई इलाकों में 48 घंटे में केवल एक बार पानी मिल रहा है। कुछ स्थानों पर पानी की आपूर्ति रात के समय की जा रही है, जिसके चलते लोग पानी के लिए रातभर जागने को मजबूर हैं। दिल्ली सरकार समस्या का समाधान करने का प्रयास कर रही है, लेकिन फिलहाल राहत मिलना मुश्किल दिख रहा है। ‘हिन्दुस्तान’ ने दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में जाकर जायजा लिया। 
रजोकरी गांव के छोले वाली गली में पानी का टैंकर पहुंचते ही लोग पानी भरने के लिए लाइन में जुटते नजर आए। स्थानीय लोगों ने बताया कि इलाके में ट्यूबवेल के जरिए पानी की सप्लाई होती है, लेकिन ट्यूबवेल आपरेटर पानी की कमी बताकर कुछ गलियों में पानी की सप्लाई कर रहा है, जबकि अन्य स्थानों पर प्रेशर नहीं होने के चलते पानी नहीं पहुंच पा रहा है। लोगों को टैंकर से ही पानी भरना पड़ता है। जल बोर्ड द्वारा पानी के टैंकर से सप्लाई की जा रही है। टैंकर दिन में एक ही बार आता है, ऐसे में बाल्टियों के जरिए घरों में पानी भरना पड़ रहा है।
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper