पश्चिम बंगाल में आने वाले इस चक्रवाती तूफान का असर बिहार और ओडिशा में भी, तपती गर्मी से मिल सकती है राहत

  • Share on :

नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी में बना दबाव बंगाल के तट के करीब पहुंच गया है। पहले ही गहरे अवसाद में तब्दील हो चुकी है। मौसम विभाग के ताजा बुलेटिन के मुताबिक, यह गहरा दबाव सागरदीप से 380 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में स्थित है। यह धीरे-धीरे उत्तर की ओर आगे बढ़ रहा है। आज दोपहर बाद यह सिस्टम चक्रवात बन जाएगा। इसके बाद यह 26 मई की देर रात पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश के तट से टकराएगा और लैंडफॉल करेगा।  
पश्चिम बंगाल में आने वाले इस चक्रवाती तूफान के कारण बंगाल से सटे राज्यों में भी इसका असर देखने को मिल सकता है। इस तफूान का असर बिहार और ओडिशा में भी देखने को मिल सकता है। लोगों को तपती गर्मी से हल्की राहत मिल सकती है।
इस बीच इस चक्रवात के कारण आज से कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में तेज हवा चलनी शुरू हो जाएगी। मौसम कार्यालय के पूर्वानुमान के अनुसार, आज कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना, पूर्व मेदिनीपुर, पश्चिम मेदिनीपुर, झाड़ग्राम, पुरुलिया, बांकुरा, पूर्व बर्दवान, पश्चिम बर्दवान, बीरभूम, मुर्शिदाबाद और नादिया में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।  उत्तर और दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मेदिनीपुर में आज भारी बारिश होने की संभावना है।  
इस बीच रविवार और सोमवार को पश्चिम बंगाल का मौसम पूरी तरह से बदल जाएगा। कोलकाता, हावड़ा, पूर्वी मेदिनीपुर, हुगली में 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। भारी बारिश होगी। इन चार जिलों में ऑरेंज अलर्ट है। इस बीच उत्तर और दक्षिण 24 परगना में 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तूफान चलेगा। चक्रवात रेमल यहां बहुत भारी बारिश लाएगा। इन दोनों जिलों में रेड अलर्ट रहेगा।
आज कोलकाता में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम पारा 28 डिग्री के आसपास रह सकता है। उसके बाद 26 और 27 मई को कोलकाता का अधिकतम तापमान 30 डिग्री तक गिर सकता है। इसके बाद 28 मई को कोलकाता में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस, 29 मई को 35 डिग्री सेल्सियस और 30 मई को 36 डिग्री सेल्सियस रह सकता है।
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper