देश के कई राज्यों में कुछ स्थानों पर हीटवेव चलने की आशंका, कहीं भारी बारिश का अलर्ट

  • Share on :

नई दिल्ली. उत्तर भारत के कई राज्य अभी भी भीषण गर्मी की चपेट में हैं. मौसम विभाग की मानें तो आज यानी 9 जून को पंजाब, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और ओडिशा के कुछ स्थानों पर हीटवेव चलने की आशंका है. वहीं मॉनसून के चलते केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गोवा, असम और मेघालय में भारी बारिश होने की संभावना है. 
दिल्ली में गर्मी का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है. मौसम विभाग ने 10 से 12 जून तक दिल्ली में लू का अलर्ट जारी किया है. इस दौरान बादलों की आवाजाही बनी रह सकती है और तेज हवाओं का दौर जारी रहेगा.
IMD के मुताबिक, इस पूरे हफ्ते दिल्ली का अधिकतम तापमान 43 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है और न्यूनतम तापमान 30 से 32 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. 
मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान,तटीय कर्नाटक, दक्षिणी मध्य महाराष्ट्र और दक्षिणी कोंकण और गोवा में मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश की संभावना है. वहीं केरल, लक्षद्वीप, मराठवाड़ा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है.
इसके अलावा सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. ओडिशा, दक्षिणी गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश विदर्भ छत्तीसगढ़ और पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है.
वहीं पश्चिमी राजस्थान, पूर्वी राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी के साथ गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं. दिल्ली और आसपास के इलाकों में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना है. पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश, झारखंड, पंजाब, हरियाणा, बिहार और ओडिशा के कुछ इलाकों में लू की स्थिति बन सकती है. 
साभार आज तक 

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper