हमास के टॉप कमांडर बिलाल इजरायली फोर्स ने मार गिराया, इस्लामिक जेहाद का हेडक्वार्टर भी ध्वस्त

  • Share on :

नई दिल्ली. इजरायल और फिलस्तीनी आतंकी संगठन हमास के बीच चल रहे युद्ध में हमास का एक और बड़ा कमांडर मारा गया है. इजरायली फोर्स ने शनिवार की रात को एयर स्ट्राइक में दक्षिणी खान यूनिस बटालियन में नहबा बल के टॉप कमांडर बिलाल अल-कदरा को मार गिराया. 
इजरायली वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने शनिवार की रात गाजा पट्टी में आतंकवादी संगठन हमास की दक्षिण खान यूनिस बटालियन पर हमला किया था. मारा गया आतंकी इजरायल में कई लोगों की हत्या का जिम्मेदार था. इसी ने दक्षिणी इजरायल के किबुत्ज निरिम और निरओज इलाके में घरों में घुसकर लोगों को ढूंढ-ढूंढ कर मारा था. आतंकवादी संगठन हमास में काम करने के साथ ही कदरा फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद संगठन में भी अहम भूमिका निभा रहा था.
इजरायल डिफेंस फोर्सेज के बयान के मुताबिक आईडीएफ ने जेयतुन, खान यूनिस और पश्चिम जाबलिया के पड़ोस में सौ से अधिक हमास ठिकानों पर हमला किया. इतना ही नहीं हमास के उन ऑपरेशनल स्थानों को भी निशाना बनाया गया जहां से आतंकी इजरायल के खिलाफ हमला करते थे.
इजरायली फोर्स ने हमास के इस्लामिक जिहाद परिषद के मुख्यालय, कमांड सेंटर, सैन्य परिसर, दर्जनों लांचर पैड, एंटी-टैंक पोस्ट और वॉच टावर को मलबे में बदल दिया. इस दौरान फिलस्तीनी इस्लामिक जिहाद आतंकवादी संगठन के सैन्य मुख्यालय को भी नष्ट कर दिया गया. इसके अलावा, आईडीएफ ने हमास के कई बुनियादी ढांचे को भी बर्बाद कर दिया. इन बुनियादी ढांचों से जुड़े कई लोग आईडीएफ के खिलाफ लड़ाई में सक्रिय रूप से भाग ले रहे थे.
बता दें कि हमास से लड़ाई के बीच इजरायल की सेना ने फिलस्तीन के लोगों को उत्तरी गाजा खाली करने के लिए 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया था. आईडीएफ ने शुक्रवार को कहा था कि गाजा के लोग अपनी सुरक्षा के लिए गाजा पट्टी के दक्षिणी हिस्से में चले जाएं. इजरायल के इस चेतावनी के बीच गाजा पट्टी में रह रहे लोगों के लिए जिंदगी और मौत का सवाल खड़ा हो गया.
दरअसल इजरायल के द्वारा गाजा पट्टी में बिजली-पानी की सप्लाई रोक दी गई है. दुकानों में राशन खत्म हो गया और उनके पास खाने के लिए भी कुछ नहीं है. लोग जब अपनी जान बचाने के लिए गाजा पट्टी से निकलना चाह रहे हैं तो हमास उन्हें रोक रहा है और उनके रास्ते में बाधाएं खड़ी कर रहा है.
साभार आज तक 

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper