यूएस ओपन -  अल्कारेज के बाद अब नोवाक जोकोविच भी बाहर

  • Share on :

न्यूयॉर्क. यूएस ओपन 2024 में एक और बड़ा उलटफेर देखने को मिला है. सर्बिया के स्टार टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच यूएस ओपन 2024 से बाहर हो गए हैं. नोवाक को 28वीं वरीयता प्राप्त ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एलेक्सी पोपिरिन ने हराया. 30 अगस्त को आर्थर ऐश स्टेडियम में खेले गए मुकाबले में दूसरी सीड जोकोविच को 4-6, 4-6, 6-2, 4-6 से हार का सामना करना पड़ा. यह मुकाबला घंटे और 19 मिनट तक चला.
18 सालों में ऐसा पहली बार हुआ जब जोकोविच यूएस ओपन के चौथे राउंड तक भी नहीं पहुंच सके. जोकोविच 2017 के बाद पहली बार बिना किसी ग्रैंड स्लैम खिताब के साल का अंत करेंगे. जोकोविच से पहले स्पेनिश स्टार कार्लोस अल्कारेज भी तीसरे दौर में हारकर यूएस ओपन 2024 से बाहर हो गए थे.
बता दें कि सबसे ज्यादा सिंगल्स ग्रैंड स्लैम खिताब (महिला और पुरुष) जीतने के मामले में जोकोविच और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई महिला स्टार मार्गरेट कोर्ट बराबरी पर हैं. दोनों ने सबसे ज्यादा संयुक्त रूप से 24 ग्रैंड स्लैम सिंगल्स टाइटल जीते हैं. हालांकि मार्गरेट ने इनमें से 13 खिताब ओपन ऐरा से पहले जीते थे. टेनिस में ओपन ऐरा की शुरुआत साल 1968 में हुई थी.
यदि जोकोविच एक और ग्रैंड स्लैम खिताब जीतते हैं तो इतिहास रच देंगे. जोकोविच टेनिस करियर में 37 ग्रैंड स्लैम सिंगल्स फाइनल खेल चुके हैं, जो ओपन युग में किसी भी खिलाड़ी द्वारा सबसे अधिक है. वह स्विट्जरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर और स्पेनिश स्टार राफेल नडाल को काफी पीछे छोड़ चुके हैं.
साभार आज तक

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper