कश्मीर के पुलवामा में मतदान केंद्रों के बाहर कतार में खड़े मतदाता

  • Share on :

कश्मीर के पुलवामा में वोटिंग के लिए लंबी-लंबी कतारें, श्रीनगर लोकसभा सीट के लिए डाला जा रहा वोट
श्रीनगर. जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर लोकसभा क्षेत्र में मतदान चल रहा है, जहां 24 उम्मीदवार मैदान में हैं. एजेंसी के मुताबिक वोटिंग सुबह 7 बजे शुरू हुई. अधिकारियों ने बताया कि निर्वाचन क्षेत्र के कुछ इलाकों में लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदान केंद्रों के बाहर कतार में खड़े देखे गए. सात चरण के लोकसभा चुनाव के चौथे दौर में श्रीनगर सीट पर वोटिंग हो रही है. 
पूर्ववर्ती राज्य जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को रद्द करने के बाद कश्मीर में यह पहला बड़ा चुनाव है. अनुच्छेद 370 को साल 2019 में रद्द कर दिया गया, जिससे राज्य को जम्मू और कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों में बांट दिया गया.
निर्वाचन क्षेत्र में 17.48 लाख मतदाता हैं, जिनमें श्रीनगर, गांदरबल और पुलवामा जिले और बडगाम और शोपियां जिले के कुछ हिस्से शामिल हैं. अधिकारियों ने पांच जिलों में 2,135 मतदान केंद्र बनाए हैं.
चेहरे पर मुस्कान लिए बुजुर्ग दंपत्ति वोट करने के बाद मतदान केंद्र से बाहर आए.  केंद्र शासित प्रदेश के कश्मीर डिवीजन के प्रवासी मतदाताओं के लिए विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें जम्मू में 21, दिल्ली में 4 और उधमपुर जिले में एक मतदान केंद्र शामिल है. बता दें कि वोटिंग शाम 6 बजे खत्म होगी.
INDIA ब्लॉक के सहयोगी दल नेशनल कॉन्फ्रेंस ने प्रभावशाली शिया नेता और पूर्व मंत्री आगा रूहुल्लाह मेहदी को इस लोकसभा सीट से मैदान में उतारा है, जबकि पीडीपी ने अपने युवा अध्यक्ष वहीद पारा को अपना उम्मीदवार बनाया है.
'अपनी पार्टी' ने मोहम्मद अशरफ मीर को और डीपीएपी ने अमीर अहमद भट को मैदान में उतारा है. दो महिलाओं सहित 20 अन्य लोग भी चुनावी मैदान में हैं.
इसके अलावा जम्मू-कश्मीर के बडगाम में जीएमएस हांजी गुंड मतदान केंद्र और बूथ संख्या 60 पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान शुरू हुआ. इस सीट से नेशनल कॉन्फ्रेंस के आगा सैयद रूहुल्लाह मेहदी, पीडीपी के वहीद उर रहमान पारा और अपनी पार्टी के मोहम्मद अशरफ मीर लोकसभा चुनाव 2024 लड़ रहे हैं.
साभार आज तक 

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper