आंचल मिशनरी संस्था के चिल्ड्रन होम के निरीक्षण में 26 बच्चियां गायब मिली, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने सीएस से मांगी रिपोर्ट

  • Share on :

भोपाल। भोपाल के परवलिया थाना क्षेत्र से संचालित आंचल मिशनरी संस्था के चिल्ड्रन होम के निरीक्षण में 68 में से 26 बच्चियां गायब मिली है। यहां रायसेन, छिंदवाड़ा, बालाघाट, सीहोर, विदिशा समेत राजस्थान, झारखंड, गुजरात की 41 बच्चियां ही मिली है। गायब बच्चियों को कोई रिकॉर्ड भी नहीं मिला है। खास बात यह है कि बालगृह का रजिस्ट्रेशन भी नहीं है। इस संबंध में राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो ने मुख्य सचिव वीरा राणा को पत्र लिखा है। साथ ही सात दिन में जांच रिपोर्ट मांगी है। इस  जिसमें उन्होंने बताया कि बालगृह में  इस मामले में परवलिया थाना ने एफआईआर दर्ज की है। 
इस मामले में राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने चिल्ड्रन होम का निरीक्षण किया। जिसमें जानकारी मिली की यह चिल्ड्रन होम बिना मान्यता और रजिस्ट्रेशन के संचालित किया जा रहा था। यहां पर अनाथ बच्चों को बिना सरकार को जानकारी दिए रखा जा रहा था। आयोग को मिली जानकारी के अनुसार आंचल मिशनरी संस्था में बालिकाओं का मतांतरण करने का शक है। यहां पर कई अव्यवस्थाएं भी मिली है। यहां पर चाइल्ड हेल्प लाइन पर कॉल के बाद बच्चों को रेस्क्यू कर बिना बाल कल्याण समिति के सामने पेश करे चिल्ड्रन होम में रखा गया। 
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper