अफगानिस्तान का ऐतिहासिक प्रदर्शन, ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से हराकर किया बड़ा उलटफेर

  • Share on :

किंग्सटाउन (सेंट विंसेंट). आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सुपर 8 की जंग जारी है. 23 जून (रविवार) को किंग्सटाउन के अर्नोस वेल ग्राउंड में ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान के बीच मैच खेला गया. इस मुकाबले में अफगानिस्तान ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 21 रनों से हराया. मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 149 रन बनाने थे, लेकिन उसकी पूरी टीम 19.5 ओवर्स में 127 रनों पर ही सिमट गई. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अफगानिस्तान की इंटरनेशनल क्रिकेट में यह पहली जीत रही.
अफगानिस्तान की जीत के हीरो गुलबदीन नायब रहे, जिन्होंने चार विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़ दी. अफगानिस्तान ने इसके साथ ही पिछले साल वनडे वर्ल्ड कप में मिली हार का बदला ले लिया. पिछले साल वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान की टीम जीत की ओर बढ़ रही थी. लेकिन ग्लेन मैक्सवेल ने ऐतिहासिक दोहरा शतक जड़कर अफगानिस्तान से मैच छीन लिया था.
अब इस मैच में भी ग्लेन मैक्सवेल ने अफगानिस्तान से मैच छीनने की कोशिश की, लेकिन गुलबदीन ने ऐन मौके पर उनका विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया को बैकफुट पर ढकेल दिया. मैक्सवेल ने 41 गेंदों पर 59 रन बनाए, जिसमें छह चौके और तीन छक्के लगाए. इसके अलावा मार्कस स्टोइनिस (11) और मिचेल मार्श (12) ही दोहरे अंकों तक पहुंच सके. गुलबदीन नायब ने जहां चार विकेट चटकाए, वहीं नवीन उल हक ने तीन खिलाड़ियों को आउट किया. इसके अलावा अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी और राशिद खान को एक-एक विकेट मिला.
अफगानिस्तान की जीत के साथ ग्रुप-1 का समीकरण दिलचस्प हो गया है. भारत दो मैचों में दो जीत के साथ पहले नंबर पर है. अब भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से होना है. उस मैच में यदि ऑस्ट्रेलिया हारता है तो उसकी मुश्किलें बढ़ जाएंगी. ऐसे में अफगानिस्तान के लिए बेहतरीन मौका रहेगा और वह बांग्लादेश को हरा देगा, तो वह सुपर 8 में पहुंच जाएगा. भारत का भी सेमीफाइनल बर्थ अभी पूरी तरह कन्फर्म नहीं हुआ है. उसे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत हासिल करनी ही होगी.
साभार आज तक 

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper