अमेरिका ने किया जंग में इजरायल को समर्थन और सैन्य मदद देने का ऐलान

  • Share on :

वॉशिंगटन. इजरायल और हमास आतंकियों के बीच भीषण जंग छिड़ी हुई है. दोनों ओर से हमले जारी हैं. इस जंग की शुरुआत हमास के आतंकियों ने की थी जिसके बाद इजरायल ने जबरदस्त पलटवार किया. इजरायल ने हमास आतंकियों के कई ठिकानों को तबाह कर दिया. इन सबके बीच अमेरिका ने हमास के खिलाफ जंग में इजरायल को समर्थन और सैन्य मदद देने का ऐलान किया है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने अमेरिकी जहाजों और युद्धक विमानों को इजरायल के पास तैनात करने का आदेश दिया है. 
अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि वह क्षेत्र में फाइटर जेट स्क्वाड्रन को बढ़ावा देने के लिए एयरक्राफ्ट करियर USS Gerald R. Ford और उसके साथ आने वाले युद्धपोतों को पूर्वी भूमध्य सागर में भेज रहा है. यूएस सेंट्रल कमांड ने रविवार को कहा कि शिप और प्लेन ने नई पोस्ट्स पर जाना शुरू कर दिया है. 
दरअसल, आतंकी संगठन हमास ने गाजा पट्टी से शनिवार को इजरायल पर अचानक हजारों रॉकेट दाग दिए थे. इसके अलावा हमास के आतंकियों ने हवा, जमीन और समुद्री सीमा से घुसकर आम नागरिकों पर हमला किया था. हमास के इन हमलों में करीब 700 नागरिक मारे गए हैं. इन हमलों में चार अमेरिकी नागरिकों की भी मौत हो गई. व्हाइट हाउस ने कहा, इन हमलों में कई अमेरिकी नागरिक मारे गए हैं. ऐसे में अमेरिका ने इजरायल को समर्थन देते हुए कई बड़े कदम उठाए हैं. साथ ही अन्य देशों को इस संघर्ष से दूर रहने की चेतावनी दी है. 
व्हाइट हाउस के मुताबिक, बाइडेन ने रविवार को इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू से बात की और बताया कि इजरायली रक्षा बलों के लिए अतिरिक्त सहायता दी जा रही है. और आने वाले दिनों में और सहायता दी जाएगी. बाइडेन ने हमास के हमले के बाद इजरायल की सरकार और लोगों को अपना पूरा समर्थन देने का वादा किया. 
साभार आज तक

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper