अमेरिका ने किया सीरिया पर एयर स्ट्राइक, कई आतंकी ठिकानें ध्वस्त

  • Share on :

वाशिंगटन। इजरायल-हमास युद्ध के बीच अब अमेरिका ने सीरिया पर एयर स्ट्राइक कर दिया है। अमेरिकी सैन्य विमानों ने पूर्वी सीरिया में ईरान समर्थित आतंकवादी समूहों पर हमले किए हैं। इन समूहों ने हाल ही में इराक और सीरिया में अमेरिकी सैनिकों पर एक दर्जन से अधिक रॉकेट और ड्रोन हमले किए थे। पेंटागन की रिपोर्ट के मुताबिक, उन हमलों में 20 से अधिक अमेरिकी सैनिक घायल हुए थे। सीरिया पर यह एयर स्ट्राइक उन्हीं हमलों का जवाब है।
रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने कहा, "आज राष्ट्रपति जो बाइडेन के निर्देश पर अमेरिकी सैन्य बलों ने पूर्वी सीरिया में ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) और उससे जुड़े समूहों के ठिकानो पर हमले किए हैं।" उन्होंने कहा, "17 अक्टूबर से शुरू हुए ईरानी समर्थित मिलिशिया समूहों द्वारा इराक और सीरिया में अमेरिकी सैनिकों के खिलाफ चल रहे हमलों का यह जवाब है।"
उन्होंने कहा, "राष्ट्रपति के लिए अमेरिकी सैनिकों की सुरक्षा से बढ़कर कोई प्राथमिकता नहीं है। उन्होंने आज की कार्रवाई से यह स्पष्ट करने का निर्देश दिया कि संयुक्त राज्य अमेरिका ऐसे हमलों को बर्दाश्त नहीं करेगा। अपने सैनिकों और अपने हितों की रक्षा करेगा।"
इराक और सीरिया में अमेरिकी ठिकानों पर हाल में हुए हमलों में लगभग 24 अमेरिकी सैनिक घायल हो गए थे। अमेरिकी सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) के प्रवक्ता ने एक बयान में यह जानकारी दी थी। प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा था, ''अमेरिका और गठबंधन बलों के खिलाफ लॉन्च किए गए कई एकतरफा हमले वाले ड्रोन सीरिया के अल-तनफ गैरीसन में नष्ट हो गए।'' 20 कर्मियों को मामूली चोटें आईं।
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper