अमेरिका ने 1.4 लाख भारतीय छात्रों को दिया वीजा

  • Share on :

वाशिंगटन। भारत के साथ लोगों के बीच संबंधों को बढ़ावा देने के राष्ट्रपति जो बाइडेन की सरकार के नेतृत्व में अमेरिका ने पिछले साल भारतीय छात्रों को 1,40,000 से अधिक वीजा जारी किए। इतना ही नहीं, वीजा के लिए वेटिंग टाइम को भी कम कर दिया गया है। न्यूज एजेंसी पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में वीजा का काम देखने वाली जूली स्टफट ने कहा कि भारत में अमेरिकी मिशन छात्रों के इंटरव्यू के लिए सप्ताह में छह से सात दिन काम करते हैं। 
उन्होंने कहा, "इस साल हमने भारत में जो किया है उस पर हमें वास्तव में गर्व है। मुझे लगता है कि इतिहास में पहली बार हमने भारत में दस लाख वीजा जारी करने का लक्ष्य रखा था। हमने न सिर्फ इसे पूरा किया, बल्कि आगे भी इसे जारी रखा जाएगा।'' उन्होंने कहा, "संयुक्त राज्य अमेरिका आने के लिए भारत में आवेदन करने वाले श्रमिकों और छात्रों के लिए इस साल रिकॉर्ड वीजा जारी किए जाएंगे।"
स्टफट ने आगे कहा, "हमने विशेष रूप से यह सुनिश्चित किया कि हम उन छात्रों को प्राथमिकता दे रहे हैं जो भारत से बाहर आकर आवेदन कर रहे थे। भारत अब संयुक्त राज्य अमेरिका में विदेशी छात्रों के लिए सबसे बड़ा देश है। यह हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हमारे पास ऐसे कई मामले हैं जहां इंटरव्यू में ढील दी गई है।'' उन्होंने कहा कि पिछले साल अमेरिका ने भारतीय छात्रों को रिकॉर्ड 1,40,000 से अधिक वीजा जारी किए।
स्टफट ने कहा कि अमेरिका भारत में वीजा वेटिंग टाइम को कम करने के लिए कई कदम उठाने पर काम कर रहा है। यह अभी भी थोड़ा अधिक है। उन्होंने कहा, "मुझे उम्मीद है कि इस साल इसमें कमी आएगी।''
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper