अमेरिका ने की रूस में यहूदियों पर हमले की कड़ी आलोचना, कहा- हम यहूदी समुदाय के साथ

  • Share on :

वॉशिंगटन। दुनियाभर में यहूदी विरोधी भावना पर नजर रखने वाली अमेरिका की विशेष प्रतिनिधि डेबरा लिपस्टाड ने रूस में  यहूदियों पर हुए हमले की कड़ी आलोचना की है। लिपस्टाड ने रूसी सरकार से यहूदियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने को कहा है। एक सोशल मीडिया पोस्ट में लिपस्टाड ने लिखा कि अमेरिका, इस्राइल और पूरे यहूदी समुदाय के साथ खड़ा है। उन्होंने कहा कि यहूदी समुदाय पर हमले का कोई बहाना नहीं चलेगा। 
बता दें कि अमेरिकी अधिकारी का यह बयान ऐसे समय आया है, जब रूस के दागेस्तान हवाई अड्डे पर लोगों की भीड़ इस्राइल से आई फ्लाइट पर हमला करने के लिए एयरपोर्ट में घुस गई। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, एहतियातन फ्लाइट को अन्य एयरपोर्ट पर लैंड कराया गया। हालांकि वहां भी यहूदी लोगों को विरोध का सामना करना पड़ा। आखिरकार सुरक्षाबलों को सूचना दी गई और भारी संख्या में पुलिस की तैनाती के बाद यहूदी यात्री एयरपोर्ट से सुरक्षित निकल सके। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। 
रूस का मखाचकाला इलाका मुस्लिम बहुल है। इस्राइल फलस्तीन विवाद के चलते लोगों में नाराजगी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, लोगों को जब जानकारी हुई कि तेल अवीव से एक फ्लाइट में यहूदी यात्री रूस आ रहे हैं तो लोगों की भीड़ दागेस्तान हवाई अड्डे पर इकट्ठा हो गई। वीडियो में दिख रहा है कि गुस्साए लोग धार्मिक नारे लगाते हुए एयरपोर्ट में घुस गए और एयरपोर्ट में यहूदी यात्रियों को ढूंढने लगे। लोगों ने एयरपोर्ट की सुरक्षा का भी उल्लंघन किया और रनवे तक पहुंच गए। इससे एयरपोर्ट पर अन्य फ्लाइट्स का संचालन भी प्रभावित हुआ। 
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper