4 राज्यों के ताजा रुझानों में आगे भाजपा, क्या कांग्रेस को लगेगा झटका?

  • Share on :

नई दिल्ली।  चार राज्यों के विधानसभा चुनावों में वोटों की गिनती जारी है। ताजा रुझानों में तीन राज्यों में बीजेपी और सिर्फ एक में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है। कांग्रेस को जहां राजस्थान में अपनी सरकार जाती नजर आ रही है, वहीं दक्षिण से उसके लिए गुड न्यूज देखने को मिल रही है। 9.30 बजे तक के ताजा रुझानों में दक्षिणी राज्य तेलंगाना की कुल 119 सीटों में कांग्रेस 71 पर आगे चल रही है, जबकि सत्तारूढ़ केसीआर की पार्टी भारत राष्ट्र समिति सिर्फ 36 सीटों पर आगे चल रही है।
मध्य प्रदेश की कुल 230 सीटों में से 195 पर मिले ताजा रुझानों के मुताबिक बीजेपी 138 पर जबकि कांग्रेस 89 पर आगे चल रही है। राजस्थान में बीजेपी ने सत्ताधारी कांग्रेस को ताजा रुझानों में पछाड़ दिया है। 199 सीटों पर हुए चुनावों में फिलहाल  बीजेपी ताजा रुझानों में 107 पर आगे चल रही है, जबकि कांग्रेस 80 सीटों पर आगे चल रही है। छत्तीसगढ़ में सत्ताधारी कांग्रेस भी हार की ओर बढ़ती दिख रही है। वहां की कुल 90 सीटों में से 48 पर बीजेपी आगे चल रही है, जबकि 40 पर कांग्रेस आगे चल रही है। बता दें कि ये रुझान अभी शुरुआती हैं और इसमें उलटफेर हो सकते हैं।
आपको बता दें कि मध्य प्रदेश की 230 सीट, छत्तीसगढ़ की 90 सीट, तेलंगाना की 119 सीट और राजस्थान की 199 सीट के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हुई है।  राजस्थान में एक विधानसभा सीट पर उम्मीदवार की मृत्यु होने के कारण चुनाव टाल दिया गया था। 
 भाजपा गुजरात की जीत की लय को मध्य प्रदेश में दोहराने की कोशिश कर रही है। गुजरात में भाजपा 1998 से शासन कर रही है। मध्य प्रदेश में चार बार के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान फिर से अपनी सरकार बनाने की उम्मीद कर रहे हैं। भाजपा राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भी जीत हासिल करने की उम्मीद कर रही है और वह लोकसभा चुनाव से पहले हिंदी भाषी राज्यों में अपनी पकड़ फिर से हासिल करना चाहती है। 
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper