2026 में मुंबई-अहमदाबाद के बीच शुरू होगी बुलेट ट्रेन - रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव

  • Share on :

अहमदाबाद। देश में जल्द ही 350 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से ट्रेन दौड़ सकती है। बुलेट ट्रेन को लेकर रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने नया अपडेट दिया है। उन्होंने बताया है कि 2026 में मुंबई-अहमदाबाद के बीच एक हिस्से में बुलेट ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा। वाइब्रेंट गुजरात समिट में शामिल होने आए रेलमंत्री ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सूरत और बिलिमोरा के बीच 2026 में बुलेट ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा। उन्होंने कहा कि शुरुआत से ही ऐसी योजना थी। वैष्णव ने कहा कि पूरे रूट पर मेट्रो का संचालन कब होगा इसकी कोई निश्चित समयसीमा देना कठिन है। 
बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट का जिम्मा नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) के पास है। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र में प्रॉजेक्ट के लिए भूमि अधिग्रहण 100 फीसदी हो चुका है और शेड्यूल के मुताबिक ढांचों का निर्माण हो रहा है। मुंबई से अहमदाबाद के बीच 8 नदी पुल बन चुके हैं और 272 किलोमीटर का काम पूरा हो चुका है। अहमदाबाद के साबरमती में टर्मिनल का काम लगभग पूरा हो चुका है जबकि मुंबई के बीकेसी कॉम्पलेक्स में भी फाउंडेशन का काम हो चुका है।
बुलेट ट्रेन प्रॉजेक्ट 2016 में अस्तित्व में आया था और 2017 में आधारशिला रखी गई। प्रॉजेक्ट को दिसंबर 2023 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था। लेकिन भूमिअधिग्रहण में बाधाओं की वजह से इसमें देरी हो गई। हालांकि, अब जमीन अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है और कई खंड में कंस्ट्रक्शन का काम भी तेजी से चल रहा है। हालांकि, पूरे रूट पर ट्रेन का संचालन कब तक होगा, इसकी घोषणा फिलहाल नहीं की गई है।
साभार लाइव हिन्दुस्तान

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper