दमोह के 'खली' ने बालों से रामरथ खींचा, 501 किमी का सफर तय कर पहुंचेंगे अयोध्या

  • Share on :

दमोह। टीवी पर अपने स्टंट से लोगों को रोमांचित करने वाले दमोह के खली के नाम से पहचाने जाने वाले बद्री विश्वकर्मा ने अयोध्या के लिए अपनी रामरथ यात्रा गुरुवार को शुरू कर दी। अपने बालों से खींचकर बद्री यह रथ बटियागढ़ से अयोध्या तक जा रहे हैं। बटियागढ़ से अयोध्या जी की दूरी 501 किमी है, जिसे 11 दिन में पूरा करेंगे। 
भगवान राम की प्राण-प्रतिष्ठा अयोध्या में बने भव्य मंदिर के गर्भगृह में 22 जनवरी को होगी। देश भर से भगवान श्री राम के भक्त अपनी-अपनी श्रद्धा से अयोध्या पहुंच रहे हैं। 
20 साल पहले लिया था संकल्प 
बद्री विश्वकर्मा उर्फ खली ने अपनी रामरथ यात्रा के संकल्प के बारे में बताया कि करीब 20 साल पहले उन्होंने संकल्प लिया था कि जब भी अयोध्या में भगवान श्री राम का मंदिर बनकर तैयार होगा, तब वे अयोध्या तक अपने बालों से रामरथ खींचकर ले जाएंगे। मंदिर बनकर तैयार हो गया है। 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा होनी है, इस वजह से 11 जनवरी को उन्होंने अपनी रामरथ यात्रा शुरू की।
महंत की मौजूदगी में निकले बद्री बाबा
बद्री बाबा ने गुरुवार को दोपहर 12:30 बजे बटियागढ़ श्रीराम के मंदिर से अयोध्या के लिए प्रस्थान किया। रथयात्रा को रवाना करने सवा लाख मानस पाठ के महंत श्री भगवान वेदांताचार्य बटियागढ़ पहुंचे। यात्रा के प्रेरणा स्रोत मनोज देवलिया संपूर्ण यात्रा में बद्री बाबा के साथ रहेंगे।
11 दिन में पूरी होगी 501 किमी की यात्रा
बद्री बाबा ने बताया कि बटियागढ़ से अयोध्या तक की दूरी 501 किमी है। इसे वह 11 दिन में पूरा करेंगे। वह अपने बालों से खींचकर यह राम रथ अयोध्या तक लेकर जा रहे हैं। एक दिन में वह लगभग 50 से 60 किलोमीटर तक यात्रा करेंगे। उसके बाद रात्रि विश्राम करेंगे। सुबह होते ही यात्रा फिर शुरू हो जाएगी। 22 जनवरी को वह अयोध्या पहुंचेंगे और रामलला के दर्शन करेंगे।
बागेश्वरधाम सरकार से लेंगे आशीर्वाद
बद्री बाबा ने बताया कि यात्रा बटियागढ़ से शुरू होकर छतरपुर जिले के बागेश्वर धाम पहुंचेगी। वहां बागेश्वर धाम सरकार पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से आशीर्वाद लेंगे। बालाजी सरकार के दर्शन करने के बाद आगे बढ़ेंगे। धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री भी इस रामरथ यात्रा के पहुंचने का इंतजार कर रहे हैं।  
कई टीवी चैनलों पर दिखा चुके हैं स्टंट
बद्री विश्वकर्मा ने कई टीवी चैनलों में हैरतअंगेज करतब दिखाए हैं। उनके खास अंदाज को देखते हुए ही उन्हें खली के नाम से बुलाते हैं। अपने सीने पर पत्थर रखवाकर उन्हें बद्री बाबा हथौड़े से फुड़वाते हैं। इसे देख लोग अचरज में पड़ जाते हैं। बॉलीवुड अभिनेत्री किरण खेर, करण जौहर, मिथुन चक्रवर्ती समेत कई फिल्मी कलाकार बद्री के स्टंट देख चुके हैं।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper