कांग्रेस की क्राउड फंडिंग में 2 करोड़ 81 लाख रुपए मिला चंदा

  • Share on :

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस ने क्राउडफंडिंग शुरू की है. इस अभियान की शुरुआत के 48 घंटों में पार्टी को एक लाख 13 हजार लोगों ने डोनेट किया है. 'डोनेट फॉर देश' के तहत कांग्रेस को करीब तीन करोड़ रुपये का चंदा मिला है. पार्टी को सबसे ज्यादा डोनेशन महाराष्ट्र से मिला है, जहां करीब 56 लाख लोगों ने डोनेशन दिया है. उसके बाद राजस्थान (26 लाख), दिल्ली (19), यूपी (19 लाख) और कर्नाटक (18 लाख) हैं. 
सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया कि बुधवार की सुबह 9 बजे तक, कांग्रेस को कुल एक लाख 13 हजार 713 लोगों ने डोनेट किया है, इसमें पार्टी को 2.81 करोड़ रुपये मिले हैं. कांग्रेस का कहना है कि इस अभियान के दो लक्ष्य हैं- ज्यादा पब्लिक फंड और ज्यादा पब्लिक पार्टिसिपेशन. कांग्रेस के एक सीनियर नेता ने इंडिया टुडे को बताया, कांग्रेस की 138वीं वर्षगांठ पर पार्टी 138, 1380, 13,800 और 1,38,000 रुपये का चंदा ले रही है. लोग इससे ज्यादा डोनेट करना चाहें तो कर सकते हैं. पार्टी को सबसे ज्यादा 138 रुपये का ही चंदा मिला है. सिर्फ 32 लोगों ने ही एक लाख 38 हजार का चंदा दिया है. इसके अलावा 626 लोगों ने 13 हजार 800 रुपये डोनेट किए हैं. 
जिन लोगों ने एक लाख 38 हजार रुपये का चंदा दिया है, उनमें कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, अशोक गहलोत, सीपी जोशी, निरंजन पटनायक, सुशील कुमार शिंदे, टीएस सिंहदेव, जयराम रमेश और पवन खेड़ा का नाम शामिल है.  
कांग्रेस पार्टी का ये है प्लान 
सूत्रों ने बताया, 11 लाख लोगों ने कांग्रेस की चंदे वाली साइट donateinc.in पर विजिट किया है. सूत्रों की मानें तो अगला चरण लोगों से फंड इकट्ठा करना और पार्टी से जोड़ना है. इसके बाद सम्मानित लोगों से फंडिंग को बढ़ावा देने के लिए राज्य नेताओं की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक भेजेगी. इसी तरह हर बूथ पर कम से कम 10 लोगों तक पहुंचने के लिए घर-घर अभियान भी शुरू किया जाएगा.  
राहुल गांधी की लोकप्रियता भुनाएगी पार्टी 
दिलचस्प बात यह है कि सबसे पुरानी पार्टी भारत जोड़ो यात्रा के बाद अपनी बढ़ी हुई लोकप्रियता को सीधे तौर पर भुनाने के लिए कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के हस्ताक्षर वाली टी-शर्ट और टोपी जैसे सामान भी बेचेगी.  
साभार आज तक 

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper