इंदौर में अन्नपूर्णा क्षेत्र में 400 करोड़ रुपये की सरकारी जमीन कब्जे से मुक्त

  • Share on :

इंदौर। इंदौर के अन्नपूर्णा मंदिर के समीप स्थित 4.967 हेक्टेयर शासकीय को जिला प्रशासन ने मंगलवार को भूमाफिया के कब्जे से मुक्त करा लिया। इस पर भूमाफिया ने वर्षों से कब्जा जमा रखा था। इस जमीन का गाइड लाइन से मूल्य 118.21 करोड़ है, लेकिन वर्तमान बाजार मूल्य लगभग 400 करोड़ रुपये है।
भूमाफियाओं ने वर्ष 2000 से शासन द्वारा जारी परिपत्रों का दुरूपयोग करते हुए लगभग 25 छोटे-छोटे कमरे बना रखे थे जो 100-100 फीट दूर स्थित थे। उक्त कमरों में बिजली, पानी, सीवरेज लाइन, सड़क आदि की कोई व्यवस्था नहीं थी। अतिक्रमणकर्ताओं ने अवैध कालोनी दिखाकर व्यवस्थापन का लाभ लेने के उद्देश्य से भूमि हड़पने का षड़यंत्र रचा था।
वर्ष 2021 में तत्कालीन कलेक्टर मनीष सिंह द्वारा भी अपने जांच प्रतिवेदन में उक्त भूमि पर किए गए अतिक्रमण को हटाने के लिए संभागायुक्त को लिखा गया था। मंगलवार को नगर निगम के अमले के साथ जिला कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देश पर प्रशासन के अफसरों ने निर्माण तोड़ कर इस बेशकीमती जमीन कब्जे में ले ली।
उधर, मंगलवार शाम को जंजीरवाला मार्ग से कब्जे व अतिक्रमण हटाने गई नगर निगम की रिमूवल गैंग पर कब्जेधारियों ने पथराव कर दिया। इसके बाद अमले को उल्टे पैर लौटना पड़ा। बाद में अफसर पथराव करने वालों पर एफआईआर कराने थाने पहुंचे।
साभार अमर उजाला

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper