हूती विद्रोहियों ने भारत आ रहे तेल टैंकर पर दागी मिसाइल

  • Share on :

नई दिल्ली. यमन समर्थित हूती विद्रोहियों फिर से कमर्शियल जहाज को निशाना बनाया है. हूती ने शनिवार को कहा कि उनकी मिसाइलों ने लाल सागर में एंड्रोमेडा स्टार तेल टैंकर पर हमला किया, क्योंकि वो गाजा युद्ध में इजरायल से लड़ रहे फिलिस्तीनियों के समर्थन में इस इलाके में कमर्शियल जहाजों पर हमला जारी रखे हुए हैं. ब्रिटिश समुद्री सुरक्षा फर्म एंब्रे ने बताया कि जहाज के मालिक ने जहाज के क्षतिग्रस्त होने की सूचना दी है. 
हूती के प्रवक्ता याह्या सारेया ने कहा कि पनामा झंडा लगा हुआ ब्रिटिश का जहाज को मिसाइल से निशाना बनाया है, लेकिन एलएसईजी डेटा और एंब्रे के अनुसार, शिपिंग डेटा से पता चलता है कि इसे हाल ही में बेचा गया था और  इसका वर्तमान मालिक सेशेल्स में है. ये टैंकर रूस से जुड़े व्यापार में लगा हुआ है. एंब्रे ने कहा, यह प्रिमोर्स्क, रूस से वाडिनार, भारत के रास्ते में था.
ईरान-गठबंधन हूती उग्रवादियों ने नवंबर के बाद से लाल सागर, बाब अल-मंदब जलडमरूमध्य और अदन की खाड़ी में बार-बार ड्रोन और मिसाइल हमले किए हैं, जिससे जहाजों को दक्षिणी अफ्रीका के आसपास लंबी और अधिक महंगी यात्राओं पर माल भेजने के लिए मजबूर होना पड़ा है. इसके बाद इजरायल-हमास के युद्ध के मिडिल ईस्ट में फैलने की संभावनाएं पैदा हो गईं थीं.
एंड्रोमेडा स्टार पर हमला हूतियों के अभियान में एक संक्षिप्त विराम के बाद हुआ है जो इजरायल, संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन से जुड़े जहाजों को टारगेट बनाता है. यूएसएस ड्वाइट डी. आइजनहावर विमानवाहक पोत कमर्शियल शिपिंग की सुरक्षा के लिए अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन की सहायता करने के बाद शुक्रवार को स्वेज नहर के माध्यम से लाल सागर से बाहर निकला.  इससे पहले उन्होंने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने यमन के सादा प्रांत के हवाई क्षेत्र में एक अमेरिकी एमक्यू-9 ड्रोन को मार गिराया. 
साभार आज तक

Latest News

Everyday news at your fingertips Try Ranjeet Times E-Paper